घर बैठे ऐसे चेंज करें खाते से लिंक मोबाइल नंबर….

नई दिल्‍ली। आज के समय में मोबाइल और इंटरनेट की मदद से लगभग सभी काम बेहद आसानी से हो जाते हैं और इनके लिए कहीं जाने की भी जरूरत नहीं होती है। जैसे- बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े कामों को ही ले लीजिए।

एक तरफ जहां पहले हर एक काम के लिए बैंक जाना पड़ता था, तो वहीं अब बैंकिंग करने के तरीके में बदलाव आया है और लोग अपने मोबाइल के जरिए ही अपने काफी काम कर लेते हैं। हालांकि बैंक से जुड़े कामों जैसे- अकाउंट बैलेंस चेक करना हो, किसी को पैसे भेजने हो या बैंक खाते से जुड़ा कोई अन्य काम करना हो, तो इसके लिए मोबाइल नंबर की जरूरत होती है।

वहीं कई बार लोगों को किन्हीं कारणों की वजह से अपना मोबाइल नंबर बदलना पड़ता है, जिसके लिए उन्हें बैंक जाना पड़ता है। लेकिन एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए ये सुविधा दी है कि वे नेट बैंकिंग के जरिए ही अपना मोबाइल नंबर बदल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसका प्रोसेस….

इस सरल तरीके से एसबीआई ग्राहक बदल सकते हैं अपना मोबाइल नंबर:-

स्टेप 1:- आपका खाता अगर एसबीआई बैंक में हैं और आपको अपना मोबाइल नंबर बदलना है, तो इसके लिए पहले आपको अपनी नेट बैंकिंग के प्रोफाइल ऑप्शन में जाना है।

 स्टेप 2:- प्रोफाइल में जाकर आपको पर्सनल डिटेल वाले विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद अपना पासवर्ड डालें। अब आपको यहां पर अपना मोबाइल नं. बदलने का ऑप्शन दिखेगा।

स्टेप 3:- आपको अपने खाते में दूसरा मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए चेंज मोबाइल नंबर वाले विकल्प को चुनना है। अब आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा होगा।

स्टेप 4:- आपको जहां Create Request, Cancel Request और Status का विकल्प दिखेगा। आपको यहां पर अपना नया मोबाइल नं. दर्ज करना है और इसके बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दें।

स्टेप 5:- अब आपके मोबाइल नं. पर एक मैसेज आएगा, जहां पर नए मोबाइल नंबर को कंफर्म करना है। आपको ओटीपी या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अप्रूवल मिलेगा। आप इनमें से किसी एक तरीके को चुनकर इसे कंफर्म कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *