CardiacSense स्मार्टवॉच को लॉन्चिंग से पहले मिला मेडिकल ग्रेड का सर्टिफिकेशन

गैजेट्स। यदि आप भी किसी ऐसी स्मार्टवॉच की तलाश में हैं जिसे मेडिकल ग्रेड का सर्टिफिकेशन मिला है तो आपके लिए ये अच्‍छी खबर है। भारत में जल्द ही एक ऐसी ही स्मार्टवॉच लॉन्च होने वाली है। CardiacSense को भारत में लॉन्चिंग से पहले मेडिकल ग्रेड का सर्टिफिकेशन यूएस-एफडीए और भारत में सीडीएससीओ से मिल गई है। एक्सप्लोर हेल्थ को CardiacSense के सर्टिफिकेशन के रूप में बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है।

CardiacSense को भारतीय नियंत्रण प्राधिकरण सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) की मंजूरी मिल गई है। यह संस्था भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन काम करती है। इस मेडिकल वॉच को इजराइली मेडटेक कंपनी कार्डिएकसेंस लिमिटेड के सहयोग से बनाया गया है और इसके व्यावसायिक लॉन्च से ठीक पहले यह अनुमति मिली है।

इस उत्पाद को अमेरिका की एफडीए से पहले ही अनुमति मिल चुकी है। एफडीए द्वारा निर्धारित सीमाओं से भी अधिक सटीक परिणाम देने वाली यह एकमात्र मेडिकल वॉच है, जो इसे एकमात्र मान्यता प्राप्त मेडिकल वॉच भी बनाती है। सीडीएससीओ से अनुमति के बाद, कार्डिएकसेंस भारतीय बाजारों में भी उपलब्ध होगी, हालांकि उपलब्धता और कीमत के बारे में कंपनी ने जानकारी नहीं दी है।

CardiacSense की इस उपलब्धि पर एक्सप्लोर हेल्थ के फाउंडर और सीईओ पंकज बालवानी ने कहा कि भारत और दुनियाभर में दिल से जुड़ी मौतों की संख्या काफी बढ़ रही है और अधिक मौतों के मामलों में लोगों को शुरुआती चेतावनी लक्षण पता ही नहीं चल पाते। ज्‍यादातर लोग इन लक्षणों की अनदेखी कर देते हैं और इन्हें सामान्य परेशानी मानकर पुरानी जीवनशैली को ही जारी रखते हैं। CardiacSense को यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया गया है कि कोई भी अपने प्रमुख लक्षणों पर लगातार नजर रख सके और जब भी वॉच से दिल की धड़कनें बढ़ने या कम होने या एरिथमिया के लिए नोटिफिकेशन मिले।

CardiacSense मेडिकल वॉच में लाइव ईसीजी जैसे फीचर्स मिलेंगे। कंपनी का यह भी दावा है कि हार्ट रेट को लेकर भी सटीक रिपोर्ट मिलेगी। कार्डिएकसेंस मेडिकल वॉच स्ट्रोक के खतरे का सामना कर रहे लोगों की भी सहायता कर सकती है। कार्डिएकसेंस एट्रियल फाइब्रिलेशन (एफिब) की निगरानी करने में सक्षम है। कार्डिएकसेंस अब 40 से अधिक देशों में उपलब्ध कराया जाएगा जिनमें यूएसए, सभी यूरोपीय देश, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अनेक अन्य दक्षिण अमेरिकी देश शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *