पीयर प्रेशर हैंडल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

लाइफ स्टाइल। किशोरावस्था में लड़के और लड़कियों के हार्मोन्स में तेजी से बदलाव होते हैं। 13 से 17 साल की उम्र को टीनएज कहा जाता है। इस उम्र में लोग अपने हमउम्र लोगों से जल्दी प्रभावित हो जाते हैं। कई बार उनके दोस्त या साथ पढ़ने वाले किशोर कुछ गलत आदतें अपनाते हैं और उनकी बातों में आकर दूसरे किशोर भी इन आदतों को फॉलो करने लगते हैं। अगर दूसरे ऐसा नहीं करते तो साथ के किशोर उन पर अलग-अलग तरीकों से दबाव डालते हैं। इस प्रेशर को पीयर प्रेशर कहा जाता है। पीयर प्रेशर अगर पॉजिटिव हो, तो जिंदगी को बेहतर बना देता है। लेकिन जब आपके साथ के किशोर किसी गलत काम के लिए आप पर प्रेशर डालते हैं, तो इसे नेगेटिव पीयर प्रेशर कहा जाता है।

पीयर प्रेशर अगर अच्छी बातों के लिए हो, तो वह टीनएजर्स की लाइफ को बेहतर बना सकता है। हालांकि नेगेटिव पीयर प्रेशर टीनएजर्स को मानसिक रूप से बेहद परेशान कर सकता है। जब आप नेगेटिव पीयर प्रेशर के दबाव में आ जाते हैं, तो उनकी मर्जी के काम न करने के लिए खुद को दोषी मानते हैं और निराश महसूस करते हैं। ऐसा करने से मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है। कई टीनएजर्स इस प्रेशर के चक्कर में तनाव, एंजाइटी और डिप्रेशन जैसी कंडीशन का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि पीयर प्रेशर को सही तरीके से हैंडल किया जाए। इसमें आपके पेरेंट्स, टीचर और बड़े भाई-बहन काफी मदद कर सकते हैं। पीयर प्रेशर को हैंडल करके आप सही रास्ता अपना सकते हैं। आइए जानते हैं नेगेटिव पीयर प्रेशर हैंडल करने के आसान तरीके-

– सबसे पहले यह देखें कि उस काम को लेकर आप कैसा महसूस करते हैं, जिसके लिए आपके साथी आप पर प्रेशर डाल रहे हैं। अगर आपको वह बात सही नहीं लगती, तो आप अपने हिसाब से उसे देखें। आप अपने दोस्तों या पीयर्स के हिसाब से कोई काम न करें, जो आपकी मर्जी के खिलाफ हो।

– पीयर प्रेशर को हैंडल करने के लिए आप पहले ही प्लान बना सकते हैं। आप इस बारे में सोचें कि किसी बात को लेकर प्रेशर आएगा, तो उस पर आप कैसे रिएक्ट करेंगे। योजना बनाएं कि आप क्या कह सकते हैं या आप क्या कर सकते हैं, जिससे आपको नुकसान न हो।

– जो दोस्त या हमउम्र किशोर आप पर दबाव बना रहा है, उससे स्पष्ट तौर पर बात करें। उसे बताएं कि यह आपको कैसा महसूस कराता है और उस व्यक्ति को ऐसा करने से रोकें। अपनी बात को सही तरीके से रखें और खुद का स्टैंड क्लियर कर दें।

– अगर पीयर प्रेशर आपकी मेंटल हेल्थ को प्रभावित कर रहा है, तो आप अपने पेरेंट्स से इस बारे में बात कर सकते हैं। अगर बात करने में झिझक रहे हैं, तो टेक्स्ट मैसेज कर सकते हैं, जिससे उन्हें पता चले कि आपको इस स्थिति से बाहर निकलने की जरूरत है।

– अपने स्वभाव जैसे किशोरों को अपना दोस्त बनाएं। अगर ऐसा होगा तो आपको पीयर प्रेशर के दौरान उसका साथ जरूर मिलेगा। इससे आप खुद को अकेला महसूस नहीं करेंगे। आप पीयर प्रेशर को लेकर टीचर्स या किसी भरोसेमंद व्यक्ति से हेल्प ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *