Bullet Train: देश में जल्‍द ही दौड़ेगी स्वदेशी बुलेट ट्रेन, इस तकनीकी की मदद से किया जा रहा तैयार

Bullet Train India Route And Speed: देशभर में कई राज्‍यों में वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ हो चुका है. ऐसे में अब जल्‍द ही देश में स्वदेशी बुलेट ट्रेन भी दौड़ने वाली है. बताया जा रहा है कि यह ट्रेन भारत की सबसे तेज रेल होगी. तो चलि‍ए जानते है कि यह ट्रेन कितनी स्पीड से किस रूट पर दौड़ने वाली है?

Bullet Train: क्या होगा रूट और स्पीड?

बता दें कि भारत इस समय जापान की तकनीक की मदद से बुलेट ट्रेन तैयार कर रहा है, जो  गुजरात के अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी. वहीं, बात करें इसकी स्‍पीड की तो यह 320 किमी प्रति घंटा की गति से दौड़ सकती है. हालांकि इस रूट पर शिनकानसेन E5 सीरीज की ट्रेन उतारने पर विचार किया जा रहा है. यह ट्रेन 250 किमी प्रतिघंटा से ज्यादा की स्पीड पर चलती है.

Bullet Train: भारत की सबसे तेज ट्रेन

वहीं, एक रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने बताया कि इस ट्रेन को वंदे भारत प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है, जो पहले ही 220 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार छू सकती है. जबकि चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में इसका डिजाइन का काम चल रहा है. अधिकारी ने बताया कि यह ट्रेन इस समय भारत में चल रहीं बाकी ट्रेनों से तेज होगी.

Bullet Train: कहां-कहां चलेगी बुलेट ट्रेन?

रिपोर्ट की मानें तो  यह मेक इन इंडिया बुलेट ट्रेन उत्तर, दक्षिण और पूर्वी कॉरिडोर में चलेगी. हालांकि इसका ऐलान कुछ समय पहले ही किया जा चुका है.

इसे भी पढ़े:- Kedarnath Yatra 2024: 10 मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, जानिए कब होगी पंचमुखी भोग मूर्ति पूजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *