लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन आज से शुरू, 13 मई को होगा मतदान

Fourth Phase Elections: देश में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान कल यानी 19 अप्रैल को किया जाना है. इसी क्रम में मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों और ददरौल विधानसभा उपचुनाव के लिए 18 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी. साथ ही इन निर्वाचन क्षेत्रों में चौथे चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

बता दें कि चौथे चरण के चुनाव के लिए नामांकन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच किए जाएंगे. निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चौथे चरण में 13 लोकसभा सीटों में शाहजहांपुर (अजा), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख (अजा), उन्नाव, हरदोई (अजा), फर्रूखाबाद, इटावा (अजा), कानपुर, अकबरपुर, कन्नौज और बहराइच (अजा) में चुनाव होगा.

Fourth Phase Elections: नामांकन भरने की आखिरी तिथि

वहीं, ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र शाहजहांपुर में आता है. जिसके 13 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन भरने की आखिरी तिथि 25 अप्रैल है. जबकि नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल को की जाएगी. इसके बाद 29 अप्रैल को नाम वापसी होगी.

Fourth Phase Elections: पहले चरण के वोटिंग के लिए थमा प्रचार

 इसके अलावा, लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान कल यानी 19 अप्रैल को होना है, जिसके लिए प्रचार प्रसार बुधवार शाम पांच बजे थम गया. जिसके बाद प्रत्‍याशी अगले 36 घंटे तक घर-घर जाकर चुनाव प्रचार करेंगे. बता दें कि इस चरण में यूपी की आठ सीटों सहित कुल 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 102 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल यानी शुक्रवार को मतदान होगा.

Fourth Phase Elections: मतदान स्थलों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना

वहीं, आज यानी 18 अप्रैल को मतदान स्थलों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी. इन सीटों पर आठ केंद्रीय मंत्री समेत कुल 1,625 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है. बता दें कि मतदान शुक्रवार सुबह 6 बजे से शाम को 5 बजे तक चलेगा. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि प्रथम चरण के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केन्द्रों और पोलिंग बूथों पर मतदाताओं व मतदान कर्मियों के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिये गये है.

Fourth Phase Elections: कल इन राज्‍यों के सीटों पर होगा मतदान

 यूपी के सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (अजा),मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत समेत मध्‍य प्रदेश, असम, बिहार, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, त्रिपुरा, उत्तराखंड, मिजोरम, पुडुचेरी, सिक्किम, नगालैंड, अंडमान और निकोबार, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, लक्षद्वीप, तमिलनाडु आदि राज्‍यों के कई सीटों पर मतदान होने है.

इसे भी पढ़े:-  Bullet Train: देश में जल्‍द ही दौड़ेगी स्वदेशी बुलेट ट्रेन, इस तकनीकी की मदद से किया जा रहा तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *