Budget 2024: कैबिनेट बैठक शुरू, बजट को मिलेगी मंजूरी, थोड़ी ही देर में शुरू होगा वित्‍त मंत्री का भाषण

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में अंतरिम बजट पेश करेंगी. यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट है. बता दें कि वित्तमंत्री सीतारमण इस बार सदन में छठा बजट पेश करेंगी. हालांकि इससे पहले मोरारजी देसाई ने लागातार पांच बाम बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था. उनके बाद सीतारमण ही दूसरी वित्त मंत्री हैं, जिन्हें छह बार बजट पेश करने का मौका मिला.

Budget 2024: राष्‍ट्रपति से लेंगी मंजूरी

आपको बता दें कि कैबिनेट बैठक शुरू हो गई है और इस में ही अंतरिम बजट को मंजूरी दी जाएगी. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद हैं. वहीं, वित्तमंत्री संसद भवन से राष्ट्रपति भवन के लिए निकल गईं हैं. जहां वो राष्ट्रपति से बजट की मंजूरी लेंगी. इसके बाद सुबह 11 बजे संसद में उनका बजट भाषण होगा.

 Budget 2024: 6.5 फीसदी रफ्तार से आगे बढ़ रही अर्थव्‍यवस्‍था

वहीं, आईएमसी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष समीर सोमैया ने कहा कि यह अंतरिम बजट है और इसकी कुछ सीमाएं हैं, लेकिन इससे सरकार की प्राथमिकताओं के बारे में अंदाजा लगाया जा सेकता है. हमारे पास युवा जनसंख्या है और हमें उन्हें स्किल बनाने की आवश्‍यकता है. डिफेंस, स्पेस, कृषि क्षेत्र में स्टार्टअप बनाने की जरूरत है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था 6.5 फीसदी या इससे भी तेज रफ्तार से आगे बढ़ेगी.

Budget 2024: महिलाओं के लिए हो सकते है कुछ अहम फैसले

इसके अलावा, आईएमएफ के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और भारत के पूर्व चीफ इकॉनोमिक एडवाइजर केवी सुब्रमण्यन ने कहा कि इस साल चुनाव होना है, इसीलिए पूर्ण बजट चुनाव के बाद यानी जून या जुलाई में लाया जाएगा. ऐसे में इस बजट में बहुत अधिक प्रावधान नहीं होंगे. हालांकि अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी स्थिति में है और यह 7.3 फीसदी की रफ्तार से बढ़ सकती है. सरकार ने पूर्व के सालों में जो किया है, उन्हें आगे बढ़ाया जा सकता है. वहीं, बजट में महिलाओं के लिए भी कुछ अहम फैसले लिए जा सकते है.

इसे भी पढ़े:-Budget 2024: बजट पेश करने वाली दूसरी महिला बनीं सीतारमण, लगातार छठा बजट पेश कर बनाएंगी रिकॉर्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *