BrahMos: फिलीपींस होगा ब्रह्मोस से लैस, भारत से पड़ोसी देश को रवाना हुआ सुपरसोनिक मिसाइल

BrahMos: भारत हथियारों के आयातक से निर्यातक बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है. ऐसे में ही भारत ने आज फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइलों की आपूर्ति शुरू कर दी है. जिसके तहत ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइलों का पहले सेट आज फिलीपींस के लिए रवाना कर दिया गया है.

बता दें कि इन दोनों देशों के बीच दो वर्ष पहले यानी साल 2022 में इस हथियार प्रणाली को लेकर 375 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सौदा हुआ था. भारतीय वायुसेना (IAF) मिसाइलों के साथ अपना C-17 ग्लोबमास्टर मालवाहक विमान फिलीपींस भेज रही है. मिसाइलों को फिलीपीन मरीन कॉर्प्स को सौंपा जाएगा. 

BrahMos: पिछले महीने शुरू हुआ था जमीनी प्रणाली का निर्यात

सूत्रों के मुताबिक, मिसाइलों के साथ ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली के लिए जमीनी प्रणाली का निर्यात पिछले महीने ही शुरू हो गया था. वहीं, फिलीपींस को यह मिसाइल प्रणाली ऐसे वक्‍त पर मिल रही है, जब दक्षिण चीन सागर में लगातार होने वाली झड़पों के कारण उसका चीन के साथ तनाव बढ़ रहा है. कहा जा रहा है कि ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली की तीन बैटरियों को फिलीपींस अपने तटीय क्षेत्रों में तैनात करेगा, जिससे की क्षेत्र में किसी भी खतरे से बचाव किया जा सके.  

BrahMos ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

बता दें कि मिसाइल कार्यक्रम के भागीदार देशों से कई अनुमदनों के बाद इस सौदे को मंजूरी दी गई. डीआरडीओ और रूसी संघ के एनपीओ माशिनोस्ट्रोयेनिया के बीच संयुक्त उद्यम ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को दुनिया के सबसे सफल मिसाइल कार्यक्रमों में से एक माना जाता है. भारत की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने में ब्रह्मोस ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

इसे भी पढ़े:-  UP: प्रथम चरण की वोटिंग के बीच सहारनपुर बुथ अधिकारी Isha Arora का वीडियो वायरल, जानिए क्‍या है माजरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *