ब्लू लाइट की किरणें त्वचा के लिए है बेहद नुकसानदेह

लाइफस्‍टाइल। गैजेट के लगातार बढ़ रहे इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए बेहद खतरनाक सिद्ध हो रहा है। गैजेट में से निकलने वाली खतरनाक ब्लू लाइट की किरणें हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए तो हानिकारक है, साथ ही यह हमीरा त्वचा को भी हानि पहुंचा रही है। विशेषज्ञ कहते हैं कि गैजेट के इस्तेमाल से कितना खतरा हो सकता है यह कहना तो मुश्किल है, लेकिन यह निश्चिततौर पर कहा जा सकता है कि ये हमें हर तरह से नुकसान पहुंच रहा है।

विशेषज्ञ के मुताबिक, वर्तमान में ब्लू लाइट की किरणों का त्वचा पर जो असर देखने को मिल रहा है वह चिंतनीय है। इस बात के तमाम सबूत हैं कि इन किरणों की वजह से त्वचा का जल्दी खराब होना, छोटी उम्र में बड़ा दिखना, रिंकल, त्वचा का लैक्सिटी खोना और हाईपरपिगमेंटेशन हो रहा है। आइए जानते है ये हमारी त्‍वचा के लिए किस तरह नुकसानदेह है।

डिजीटल स्क्रीन से खतरा :-
60 फीसदी लोग रोज 6 घंटे से ज्यादा डिजीटल स्क्रीन के सामने गुजारते हैं। कहा जा सकता है कि जो एक्सपोजर हमें सूर्य से मिलता है, करीब-करीब उतना ही एक्सपोजर ब्लू लाइट की किरणों से मिल रहा है।

एंट-ऑक्सीडेंट कम होने का खतरा :-
डॉक्‍टर्स कहते हैं कि ब्लू लाइट की किरणें हमारी त्वचा को जबरदस्त नुकसान पहुंचाती हैं। इस वजह से हमारे शरी का एंटी-ऑक्सीडेंट स्तर कम हो सकता है। इस वजह से शरीर की सेल को नुकसान पहुंच सकता है। इससे कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। इससे लोगों की उम्र भी बड़ी लगने लगती है।

इन उपायों से ब्लू लाइट किरणों का खतरा करें कम –

  •  इस खतरे से बचने के लिए कम से कम 30 SPF की सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें। सनस्‍क्रीन में जिंक ऑक्‍साइड और डायोक्‍साइड अच्‍छी मात्रा में है।
  • ब्‍लू लाइट किरणों से बचने के लिए गैजेट के नाइट मोड या डार्क मोड का इस्‍तेमाल करें। इससे ब्‍लू लाइट का प्रभाव अपने आप हट जाएगा।
  • ऐसे सीरम का इस्‍तेमाल करें जिनमें विटामिन-सी, विटामिन-ई भरपूर मात्रा में हो।
  • गैजेट का इस्‍तेमाल करते समय एंटी ब्‍लू लाइट स्‍क्रीन प्रोटेक्‍टर का इस्‍तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *