IMDB के मुताबिक ये हैं साल 2022 की टॉप 10 फिल्में

मनोरंजन। साल 2022 आम लोगों से लेकर फिल्मीं जगत के सितारों के लिए भी उतार-चढ़ाव भरा रहा। इस साल फिल्मों के बीच जबरदस्त कंप्टीशन देखने को मिला चाहें वह बॉक्स ऑफिस हो या फिर आईएमडीबी रेटिंग। आईएमडीबी ने इस साल की टॉप रेटिंग वाली फिल्मों की लिस्ट जारी कर दी है। आइए जानते हैं आईएमडीबी की लिस्ट में कौन सी दस भारतीय फिल्मों ने बाजी मारी है-

आरआरआर:-

साल 2022 में बॉक्स ऑफिस पर साउथ फिल्‍मों का दबदबा रहा। जूनियर एनटीआर व रामचरण की फिल्म ‘आरआरआर’ ने कमाई के मामले में देश से लेकर विदेशों तक खूब सफलता पाई है और अब भी यह फिल्म लगातार नए रिकॉर्ड बना रही है। अब आईएमडीबी रेटिंग में भी इसने सबको पीछे छोड़ते हुए टॉप 10 लिस्ट में पहले नंबर की पोजिशन हासिल की है।

द कश्मीर फाइल्स:-
इस साल विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने सिनेमाघरों में छप्पर फाड़ कमाई की है। फिल्म में अनुपम खेर के अभिनय को भी खूब सराहना मिली है। आईएमडीबी टॉप 10  की लिस्ट में इस फिल्म ने दूसर नंबर पर अपनी जगह बनाई है।

केजीएफ चैप्टर 2:-
साल 2022 की सबसे पॉपुलर फिल्मों में से एक ‘केजीएफ चैप्टर 2’ ने रिलीज होते ही सिनेमाघरों में धमाल मचा दिया था। अभिनेता यश और संजयदत्त की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इस साल की आईएमडीबी लिस्ट में तीसरे नंबर पर है।

विक्रम:-
साउथ के दिग्गज अभिनेता कमल हासन की एक्शन ड्रामा फिल्म ‘विक्रम’ इस साल की लोकप्रिय फिल्मों में से एक रही है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई करने के साथ ही आईएमडीबी लिस्ट में टॉप 10 में चौथे नंबर पर जगह बनाई है।

कांतारा:-
ऋषभ शेट्टी के निर्देशन और मुख्य भूमिका वाली कांतारा अन्य फिल्मों के मुकाबले बेहद कम बजट की फिल्म रही है लेकिन अपनी दमदार कहानी और जबरदस्त रियलस्टिक दृश्यों की बदौलत इसने जमकर कमाई की और आईएमडीबी में भी यह फिल्म टॉप 10 रेटिंग में पांचवे नंबर पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रही।

रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट:-
अभिनेता आर माधवन की साइंस फिक्शन फिल्म ‘रॉकेट्री द नंबी इपेक्ट’ इसरो वैज्ञानिक नंबी नारायण के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म को हर किसी कि सराहना मिली। साल 2022 की आईएमडीबी टॉप 10 लिस्ट में यह छठे नंबर पर है।

मेजर:-
शशि किरण टिक्का के निर्देशन में बनी ‘मेजर’ फिल्म मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के जीवन पर आधारित है। फिल्म में अभिनेता अदिवि शेष ने मुख्य भूमिका निभाई है। टॉप 10  आईएमडीबी लिस्‍ट में ये फिल्म सातवें नंबर पर है।

सीता रामम:-
अभिनेत्री मृणाल ठाकुर और सलमान दलकीर स्टारर फिल्म ‘सीता रामम’ को पहले तेलुगु, तमिल और मलयालम में रिलीज किया गया लेकिन दर्शकों की उत्सुकता देखते हुए यह फिल्म हिंदी में भी रिलीज हुई और इसने जमकर कमाई की। फिल्म सीता रामम ने आईएमडीबी टॉप 10 लिस्ट 2022 में आठवें नंबर पर जगह बनाई है।

पोन्नियिन सेल्वन भाग 1:-
साउथ की ऐतिहासिक ड्रामा पोन्नियिन सेल्वन या पीएस वन एक मल्टीस्टारर फिल्म है। इसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय ने भी अहम किरदार अदा किया है। मणिरत्नम के निर्देशन में बनी इस फिल्म को इस साल आईएमडीबी रेटिंग में नौंवा स्थान मिला है।

777 चार्ली:-
किरण राज द्वारा निर्देशित और रक्षित शेट्टी स्टारर फिल्म ‘777 चार्ली’ में एक इंसान और कुत्ते के बीच के प्यारे और मजबूत रिश्ते को दिखाया गया है। एडवेंचर कॉमेडी ड्रामा इस फिल्म की कहानी भावुक भी कर जाती है। साल 2022 की आईएमडीबी रेटिंग लिस्ट में यह दसवें नंबर पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *