UAE: अबु धाबी में सहिष्णुता, संस्कृति की स्वीकृति के जश्न का दिन, BAPS मंदिर के उद्घाटन से पहले बोले राजदूत

BAPS Hindu Mandir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को अबु धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर (BAPS Hindu Mandir) का उद्घाटन करेंगे. इस मंदिर के उद्घाटन से पहले भारत में यूएई के राजदूत अब्दुलनासिर अलशाली ने कहा कि हम इस मंदिर के उद्घाटन के लिए बेहद उत्सुक है. यह एक स्मारकीय दिन और सहिष्णुता एवं संस्कृति की स्वीकृति का जश्न मनाने का विशेष अवसर होगा.

बता दें कि पिछले महीने स्वामी ईश्वरचरणदास और स्वामी ब्रह्मविहरिदास ने बोचासनवासी श्री अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) हिंदू मंदिर की ओर से निमंत्रण दिया था, जिसे प्रधानमंत्री ने स्वीकार किया है. 

BAPS Hindu Mandir: कार्यक्रम का नाम रखा गया ‘हैलो मोदी’

वहीं, यूएई के राजदूत ने बताया कि 13 फरवरी को शेख जैद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम का शीर्षक ‘अहलान मोदी’ रखा गया है, जिसका मतलब ‘हैलो मोदी’ है.

बता दें कि 9 जनवरी को भारत और यूएई के बीच चार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे. पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जैद अल नहयाम के बीच बातचीत के बाद इन समझौतों को आखिरी रूप दिया गया, जिसका उद्देश्‍य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत रखना है. संयुक्त राष्ट्र की अंतरराष्ट्रीय प्रवासन 2020 रिपोर्ट के मुताबिक, दुबई में करीब 35 लाख भारतीय रहते हैं, जो अमेरिका (27 लाख) और सऊदी अरब (25 लाख) से भी अधिक है.  

BAPS Hindu Mandir: कहां स्थित है मंदिर

 बीएपीएस हिंदू मंदिर अबू धाबी में ‘अल वाकबा’ नाम के स्‍थान पर करीब 20,000 वर्ग मीटर की जमीन पर बना है. बता दें कि हाइवे से सटा अल वाकबा अबु धाबी से तकरीबन 30 मिनट की दूरी पर स्थित है. वहीं, इस मंदिर में नक्काशी के माध्यम से प्रामाणिक प्राचीन कला और वास्तुकला को पुनर्जीवित किया गया है.

दरअसल, यूएई सरकार ने अबु धाबी में मंदिर बनाने के लिए 20,000 वर्ग मीटर जमीन दी थी. यूएई सरकार ने साल 2015 में इस इस मंदिर का उस समय ऐलान किया था, जब प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय दौरे पर यूएई गए थे.

इसे भी पढ़े:-  Swachh Survekshan 2024: इंदौर ने लगातार 7वीं बार जीता अवॉर्ड, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दी बधाई  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *