यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन आज से शुरू

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में स्थिति विभिन्न शासकीय और सहायता प्राप्त और निजी उच्च शिक्षा संस्थानों में दो वर्षीय शिक्षा स्नातक (बीएड) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (UP Bed JEE) 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानी 18 अप्रैल 2022 से शुरू हो गई है। इस बार इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय (एमजेपीआरयू)बरेली द्वारा किया जा रहा है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के इच्छुक उम्मीदवार बिना विलंब शुल्क 15 मई तक आवेदन कर सकेंगे। वहींविलंब शुल्क के साथ यूपी बीएड 2022 के लिए आवेदन 16 मई से 20 मई तक किए जा सकेंगे। इसके बाद परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए सफलापूर्वक आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र 25 जून से डाउनलोड किए जा सकेंगे और प्रवेश परीक्षा का आयोजन जुलाई को किया जाना प्रस्तावित है। अगस्त 2022 को परिणाम आएगा।

 

ऐसे करें आवेदन-

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों को एमजेपीआरयू द्वारा लांच की गई आधिकारिक वेबसाइटupbed2022.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर ही दिए गए अप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नये पेज पर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद पंजीकृत विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

योग्यता-

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एमजेपीआरयू द्वारा जारी किए गए यूपी बीएड जेईई 2022 नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उन्हें किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएट या पीजी उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकिएससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की बाध्यता नहीं है। अधिक जानकारी के लिए यूपी बीएड जेईई 2022 इंफॉर्मेशन बुलेटिन को देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *