Pollution: प्रदूषण से राहत की नहीं कोई उम्मीद, गंभीर श्रेणी में पहुंचा AQI

Air pollution: देश की राजधानी दिल्ली लगातार गैस चैंबर बनती जा रही है. वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली की हवा एक बार फिर से गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आज सुबह दिल्‍ली के कई इलाकों में 400 के पार एक्यूआई रिकार्ड किया गया. जबकि, जहांगीरपुरी में 468, बवाना में 466, आनंद विहार में 450, अशोक विहार में 441, द्वारका सेक्टर-8 में 439, बुराड़ी में 427, आईजीआई एयरपोर्ट पर 423, आईटीओ पर 388, आया नगर में 383 एक्यूआई दर्ज किया गया है.

हल्की बूंदा-बांदी होने के आसार

हालांकि, शुक्रवार को राजधानी दिल्‍ली के दो तिहाई इलाकों में  (Air pollution) प्रदूषण का सूचकांक 400 के पार रहा. वहीं दिल्ली-एनसीआर में फरीदाबाद और दिल्ली 415 एक्यूआई के साथ सबसे अधिक प्रदूषित रहे, जो बृहस्पतिवार के मुकाबले 25 अंक ज्यादा है. बात करें शुक्रवार को गाजियाबाद में प्रदूषण सूचकांक की तो वहां 401, ग्रेटर नोएडा में 365, गुरुग्राम में 335 और नोएडा में 367 एक्यूआई दर्ज किया गया. वहीं, दिल्‍ली में सोमवार तक  वायु प्रदूषण से राहत मिलने की उम्‍मीद नजर नही आ रहीं है. मौसम विभाग के मुतबिक, 27 नवंबर को राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदा बांदी होने के आसार है, जिससे दिल्‍लीवालों को कुछ राहत मिलने की संभावना है.

विशेषज्ञों का कहना है कि पड़ोसी राज्यों में जल रही पराली व स्थानीय कारणों के साथ मौसमी दशाएं प्रतिकूल बनी हुई हैं. हवाओं की रफ्तार काफी कम है. वहीं इन दिनों सर्द हवाओं के वजह से प्रदूषण के कण फैल नहीं पा रहे. यहीं वजह है कि आसमान में स्मॉग की मोटी चादर छाई रही.

सामान्य से दो डिग्री कम रहा न्यूनतम पारा

दिल्ली में पूर्व दिशाओं से चल रही सर्द हवाओं के चलते सुबह का तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे गिर गया. वहीं शनिवार को तापमान में कुछ और गिरावट होने का अनुमान लगाया जा रहा है. आईएमडी के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 27 डिग्री रिकार्ड किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है. मौसम विभाग का कहना है कि 27 नवंबर को मौसमी बदलाव होने के कारण हल्की बूंदा-बांदी होने की संभावना है. हालांकि, न्यूनतम और अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट की उम्‍मीद है. वहीं 30 नवंबर तक सुबह के समय धुंध छाए रहने का संभावना है.

ये भी पढ़े:-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *