आज से अपनाएं ये आदतें, याददाश्त होगी तेज

स्वास्थ्य। अधिकतर लोग छोटी-छोटी चीजों को कहीं रखकर भूल जाते हैं और फिर उन्हें ढूंढने में घंटों लगा देते हैं। आमतौर पर ऐसा बुजुर्ग लोगों के साथ होता है क्योंकि उनकी याददाश्त कमजोर होती है। कई बार ऐसा युवाओं के साथ भी हो जाता है और उन्हें भी जरूरी बातें भूलने की आदत हो जाती है। जरूरी नहीं है कि अगर आप बातों को भूल रहे तो आपको कोई मानसिक समस्या हो। कई बार ऐसा जिंदगी की भागदौड़ के कारण भी हो जाता है। अब सवाल उठता है कि इस समस्या से किस तरह बचा जा सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में-

आप अपने डेली रूटीन में कुछ अच्छी आदतों को शामिल कर लें तो आपकी मेमोरी तेज हो जाएगी और आपके भूलने की समस्या चुटकियों में दूर हो जाएगी। खास बात यह है कि इसके लिए आपको सिर्फ अपने खानपान की आदतों में थोड़ा सा बदलाव करना होगा। आपको मेमोरी तेज करने के लिए किसी भी तरह की दवाई लेने की जरूरत नहीं है। ये अच्छी आदतें आपकी मेमोरी को तेज कर देंगे और हेल्थ की कई समस्याओं से बचाने में मददगार साबित होंगी।

– अधिकतर घरों में मिलने वाला मसाला दालचीनी आपकी याददाश्त के लिए वरदान साबित हो सकता है। इस मसाले का चुटकी भर सेवन करने से भी आप कई गजब के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि दालचीनी कॉग्निटिव फंक्शन को बेहतर बनाता है।

– अगर आप फल और सब्जियों का खूब सेवन करेंगे तो आपकी याददाश्त काफी मजबूत हो जाएगी। हार्वर्ड की एक स्टडी में यह बात सामने आई थी कि सब्जियां, फल और फलों का जूस पीने से बुढ़ापे में मेमोरी लॉस होने का खतरा कम हो जाता है। इससे पोषक तत्व मिलते हैं और शरीर हेल्दी रहता है।

– कोको और चॉकलेट खाने से मेमोरी बेहतर हो सकती है। चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स नामक यौगिक होता है, जो मेमोरी लॉस होने से रोकता है और याददाश्त को मजबूत बनाता है। हालांकि चॉकलेट का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए वरना अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

–इंटरमिटेंट फास्टिंग के जरिए आप अपनी मेमोरी को बेहतर कर सकते हैं। लंदन के किंग्स कॉलेज की एक स्टडी में यह बात पता चली थी। इंटरमिटेंट फास्टिंग में लोग दिनभर में एक निश्चित समय पर खाना खाते हैं और बाकी समय फास्टिंग करते हैं। माना जाता है कि इससे वेट लॉस में भी काफी मदद मिल सकती है। इसके अलावा सीफूड, नट्स और कलियों का सेवन भी मेमोरी को बेहतर बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *