Aditya-L1: ‘सूरज की ओर बढ़ रहा आदित्य-एल1 में किए गए कुछ सुधार, इसरो ने जारी किया बड़ा अपडेट

Aditya-L1 Mission updates: 2 सितंबर को लॉन्‍च हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मिशन सूर्य को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. इसरो ने बताया कि अंतरिक्ष यान तय किए गए योजना के अनुरूप कार्य करते हुए लगातार सूर्य की ओर बढ़ रहा है.

इसरो ने बताया कि ‘अंतरिक्ष यान बिल्‍कुल सही स्थिति में है और सूर्य की ओर आगे बढ़ रहा है. भारतीय स्पेस एजेंसी ने कहा कि 6 अक्टूबर को 16 सेकंड के लिए आदित्‍य एल1 में एक सुधार किया गया था. इस प्रक्रिया को प्रक्षेपवक्र सुधार संबित बदलाव किए गए हैं, जिसे ट्राजेस्टरी करेक्शन मैनुवर (टीएमसी) नाम से भी जाना जाता है.’

कुछ दिनों में फिर से शुरू हो जाएगा मैग्नेटोमीटर

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान सगठन ने एक बयान में कहा कि 19 सितंबर को किए गए ट्रांस लैग्रेंजियन प्वाइंट 1 इंसर्शन (टीएल1I) को ट्रैक करने के बाद मूल्यांकन किए गए रास्‍ते को सही करने के लिए इसकी आवश्यकता थी. टीसीएम यह सुनिश्चित करता है कि अंतरिक्ष यान एल1 के आसपास हेलो कक्षा सम्मिलन की ओर अपने पथ पर है. जैसे-जैसे आदित्य-एल1 आगे बढ़ता रहेगा, मैग्नेटोमीटर कुछ दिनों के भीतर फिर से चालू हो जाएगा.

सितंबर में हुई थी लॉन्चिंग
बता दें कि भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो ने भारत के पहले सौर मिशन आदित्‍य एल1 की दो सितंबर को लॉन्‍च किया था. इसकी लॉन्चिंग आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से पीएसएलवी सी57 लॉन्च व्हीकल के द्वारा सफलतापूर्वक की गई थी. बताया जा रहा है कि यह मिशन भी चंद्रयान-3 की तरह पहले पृथ्वी की परिक्रमा करेगा और फिर यह तेजी से सूरज के दिशा की ओर उड़ान भरेगा.

खगोल विज्ञान के रहस्यों को समझने में करेगा मदद

जानकारी के मुताबिक, आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान को सौर कोरोना के दूरस्थ अवलोकन और एल-1  पर सौर हवा की यथास्थिति अवलोकन के लिए बनाया गया है. जो पृथ्वी से करीब 15 लाख किलोमीटर दूर है. बता दें कि सूर्य हमारे सबसे करीब मौजूद तारा है. यह  अन्‍य तारों के अध्ययन में हमारी सबसे ज्यादा मदद कर सकता है. साथ ही इससे मिली जानकारियां दूसरे तारों, हमारी आकाश गंगा और खगोल विज्ञान के कई रहस्य और नियमों को समझने में हमारी मदद करेंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *