Varanasi: ‘तीसरी आंख’ की नजर में शिव की नगरी काशी, पर्यटकों की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम कर रही योगी सरकार

Varanasi: भगवान शिव शंकर की नगरी काशी ‘तीसरी आंख’ की नजर में है. इससे काशी के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है, जिससे गुमशुदा लोगों को खोज कर उनके परिवार वालो को मिलवाया जा रहा है. वाराणसी में जनवरी 2022 से जून 23 तक 90 गुमशुदा लोगों को उनके परिजनों से मिलवाया गया है. काशी में लगे तीन हजार कैमरे आमजन की सुविधा व सुरक्षा के लिए योगी सरकार की यह पहल काफी कारगर हो रही है.

पर्यटकों की संख्या में हुई काफी वृद्धि

श्री काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन और वाराणसी के विकास के बाद यहां पर्यटकों की आमद में काफी वृद्धि हुई है. काशी में बढ़ते हुए पर्यटकों की संख्या को देखते हुए योगी सरकार उनके सुरक्षा का भी पुख्ता इंतज़ाम कर रही है. काशी में आए पर्यटकों के सैलाब में कुछ अपनों से बिछड़ भी गए. वाराणसी स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत लगे एडवांस सर्विलांस सिस्टम की मदद से जनवरी 2022 से जून 2023 तक 90 लोग अपने परिवार से बिछड़ गए थे, उन्हें मिलवाया गया.

चप्पे-चप्पे पर लगे हैं तीन हजार कैमरे

वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक के मुताबिक, वाराणसी के प्रवेश व निकासी द्वार समेत शहर के चप्पे-चप्पे पर 3000 से अधिक कैमरे लगे है. कैमरों की कनेक्टिविटी के लिए 400 किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर बिछाया गया है. एडवांस सर्विलांस सिस्टम के जरिये जिले में लगे कैमरों के माध्यम से व्यूइंग सेंटर में फुटेज पहुंचता है. यहां ड्यूटी पर तैनात लोग सभी वीडियो की निगरानी करते है. इससे काशी के कोने कोने पर नज़र रखी जाती है. इसके अलावा एडवांस सर्विलांस सिस्टम चोरी, दुर्घटना, चेन स्नेचिंग, फाइटिंग केस, महिलाओं पर हमले आदि मामलों में भी नजर रखते हुए लोगों को पकड़वा रहा है.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *