Indian Air Force: वायुसेना ने बदला अपना ध्वज, जानें क्या-क्या हुआ बदलाव

Indian Air Force: वायुसेना के स्‍थापना दिवस पर भारतीय वायुसेना ने 72 वर्ष के बाद झंडा बदल दिया है. प्रयागराज के बमरौली मध्य वायु कमान मुख्यालय पर इस नए ध्‍वज का अनावरण किया गया. वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने नए ध्वज का अनावरण किया. वायु सेना की स्थापना आठ अक्‍टूबर 1932 को गई थी और इन साल 91 वां स्‍थापना दिवस मनाया जा रहा है. पहले इसे रॉयल फोर्स के नाम से जाना जाता था. इसके बाद रॉयल इंडियन एयफोर्स नामकरण किया गया. देश की आजादी के बाद 1950 में रॉयल शब्द हटाकर इंडियन एयर फोर्स नाम दिया गया और झंडा भी बदला गया.

बता दें कि नौसेना के बाद अब वायुसेना को भी नया ध्वज मिल गया है. वायुसेना के ध्वज का अनावरण चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान की मौजूदगी में हुआ. वायुसेना के मूल्यों को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए नया ध्वज बनाया गया है.

झंडे के ऊपरी हिस्से में बदलाव
नए ध्वज में अशोक स्तंभ के शेर और उसके नीचे देवनागरी में ‘सत्यमेव जयते’ लिखा है. इसमें ऐतिहासिक अशोक स्तंभ भारत का राजचिह्न भी है. नीचे एक हिमालयी ईगल है, जिसके पंख फैले हुए हैं, जो भारतीय वायुसेना के लड़ने के गुणों को दिखाता है. हल्के नीले रंग के घेरे में हिमालयी ईगल को घेरे हुए है, जिस पर लिखा है ‘भारतीय वायुसेना’. वहीं वायुसेना के आदर्श वाक्य संस्कृत में ””””नभः स्पृशं दीप्तम्”””” है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *