Oscars 2025: 97वें ऑस्कर के लिए नामांकन के तारीखों का ऐलान, जानिए कब होगा इस समारोह का आयोजन

Oscars 2025: साल 2025 में आयोजित होने वाले दुनिया के प्रतिष्ठित ऑस्‍कर अवॉर्ड समारोह के तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. इसके साथ ही एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने नामांकन की तिथियों का भी खुलासा कर दिया है. ऐसे में चलिए जानते है कि इस कार्यक्रम में कब से कब तक प्रविष्टियां मंगवाई जाएंगी और जीतने वाली फिल्‍मों का कैसे चुनाव किया जाता है.

Oscars 2025: नामांकन की तारीख 

दरअसल, ऑस्कर समारोह को फिल्‍म जगत के सबसे प्रतिष्ठित समारोहों में से एक माना जाता है. वहीं, फिलम इंडस्‍ट्री के दुनिया भर के निर्देशकों का सपना होता है कि वे अपने जीवन में इस पुरस्कार को जरूर जीत पाए.

इसी क्रम में कल यानी बुधवार को एकेडमी ने साल 2025 में आयोजित होने वाले ऑस्कर समारोह में शामिल होने के लिए प्रविष्टियां भेजने की तारीख का ऐलान कर दिया है. आपको बता दें कि सामान्य प्रविष्टि और सर्वोत्तम फिल्म के लिए सभी आवेदन 14 नवंबर 2024 तक किए जा सकेंगे. 

Oscars 2025: वोटिंग के तारिखों का ऐलान

ऑस्‍कर अवॉर्ड समारोह का दुनिया भर के दर्शक और फिल्‍म निर्माताओं को बेसब्री से इंतजार रहता है. फैंस ऑस्कर अवॉर्ड समारोह को बेहद उत्साह के साथ देखते हैं. वे हर साल ऑस्कर रेड कारपेट पर अपने पसंदीदा सितारों को देखना चाहते हैं. ऐसे में ही एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज और एबीसी ने नामांकन की तारीख की घोषणा करने के साथ वोटिंग की तिथियों का ऐलान कर दिया है.

Oscars 2025: प्रारंभिक मतदान की अवधि

बता दें कि ऑस्कर अवॉर्ड के लिए 10 श्रेणियों में फिल्मों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए प्रारंभिक मतदान 9 दिसंबर से 13  दिसंबर तक चलेगा. जिसके नतीजों का ऐलान 17 दिसंबर को किया जाएगा. वहीं नामांकन के लिए मतदान की अवधि 8 जनवरी से शुरू होकर 12 जनवरी 2025 को समाप्त हो जाएगी. वहीं, आधिकारिक नामांकन शुक्रवार 17 जनवरी 2025 को सामने आएंगे. 

Oscars 2025: साल 2025 ऑस्कर समारोह के होस्ट

बता दें कि साल 2024 में ऑस्कर की मेजबानी जिमी किमेल ने की थी. इसके साथ ही निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ को 7 पुरस्कारों से सम्मानित किया गया. जबकि साल 2025 में ओवेशन हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में 97वें ऑस्कर समारोह का आयोजन किया जाएगा.

इसे भी पढ़़े:-Vasantik Navratri 2024: कुल की देवी-देवताओं के पूजन के लिए विशेष है वासंतिक नवरात्र, जानिए क्‍या है इसकी मान्‍यता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *