UP Police Constable: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के आवेदन प्रक्रिया पर बड़ा अपडेट, यहां पढ़े डिटेल

UP Police Constable Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. दरअसल, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबल के 60 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस अधिसूचना के माध्‍यम से इच्‍छुक और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए है. 

इस दिन से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन

बता दें कि यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल (UP Police Constable) भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक और योग्‍य उम्मीदवार 27 दिसंबर से इन पदों के लिए अपना रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा और यहां से वो ऑनलाइन फॉर्म भरकर सबमिट कर सकते है.  

आवेदन करने की अंतिम तिथि

उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police Constable) भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से की जा रही इस भर्ती के लिए रजिस्‍ट्रेशन की आखिरी तिथि 16 जनवरी, 2024 तय की गई है. जबकि, आवेदन शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि 18 जनवरी, 2024 है. बता दें कि इस भर्ती अभियान का लक्ष्‍य संगठन में कुल 60244 खाली पदों को भरना है.

UP Police Constable: खाली पदों का वि‍वरण  

  • अनारक्षित: 24102 पद
  • ईडब्ल्यूएस: 6024 पद
  • ओबीसी: 16264 पद
  • अनुसूचित जाति: 12650
  • अनुसूचित जनजाति: 1204 पद

उम्‍मीद्वारों की आयु सीमा

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस के इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें किसी मान्यता प्राप्त संस्थान बोर्ड से कक्षा 10 या कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके अलावा उनकी आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधि‍क 22 वर्ष होनी चाहिए.

यूपी पुलिस में चयन की प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा शामिल है। लिखित परीक्षा में कुल अंक 300 हैं और परीक्षा की अवधि 2 घंटे है। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षण के बाद शारीरिक मानक परीक्षण और दस्तावेज सत्यापन के लिए उपस्थित होना होगा।

आवेदन शुल्क

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्‍क के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं कैडिडेट्स ध्‍यान दें कि राजिस्‍ट्रेशन फीस का भुगतान सिर्फ ऑनलाइन मोड ही किया जा सकेगा. वहीं इस भर्ती से जुड़ी और भी जानकारी के लिए आप यूपीपीबीपीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें.  

इसे भी पढ़े:- J&K: बारामुला में आतंकी हमला, मस्जिद में घुसकर दहशतगर्दो ने की रिटायर्ड पुलिस अधिकारी की हत्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *