Board Exam: नए सत्र से साल में दो बार होंगे बोर्ड एग्‍जाम, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

Board Exam: नए शैक्षणिक सत्र 2025-26 से विद्यार्थियों को साल में दो बार बोर्ड परीक्षा (Board Exam) देने का मौका मिलेगा. सोमवार को रायपुर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसकी घोषणा की है. छत्‍तीसगढ़ में पीएम एसएचआरआई (प्राइम मिनिस्टर स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना शुरू करने के बाद उन्‍होंने कहा कि नए शैक्षणिक सत्र 2025-26 से छात्रों को साल में दो बार हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने का विकल्‍प मिलेगा.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पीएम श्री (प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना शुरू करने के बाद 211 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि न्यू नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (एनईपी2020) के उद्देश्यों में से एक छात्रों पर पढ़ाई के तनाव को कम करना है. शिक्षा मंत्री प्रधान ने हर साल स्कूल में 10 बैग-कम दिनों को शुरू करने की अवधारणा पर भी प्रकाश डाला गया.

साल में दो बार Board Exam

एनईपी 2020 के तहत केंद्र की योजना पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पिछले साल अगस्त में शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित नए पाठ्यक्रम फ्रेमवर्क (NCF) के मुताबिक विद्यार्थियों के पास अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर सुनिश्चित करने के लिए साल में कम से कम दो बार बोर्ड एग्‍जाम आयोजित की जाएंगी. उन्हें अच्‍छा स्कोर बनाए रखने का विकल्प भी मिलेगा.

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दृष्टिकोण छात्रों को तनाव मुक्त रखना, उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से समृद्ध रखना,  विद्यार्थियों को संस्कृति से जोड़े रखना और भविष्य के लिए तैयार करना है.  यही 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का सूत्र है.

2 करोड़ रुपए से अपग्रेड होंगे स्कूल

केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कहा कि बीजेपी के सत्ता में आने के बाद शिक्षा क्षेत्र को अधिक महत्व दिया गया है. प्रधानमंत्री श्री योजना के पहले चरण में, 211 स्कूल (193 प्राथमिक स्तर और 18 माध्यमिक) छत्तीसगढ़ में एक ‘हब और स्पोक’ मॉडल पर 2 करोड़ रुपये खर्च करके उन्‍नयन किए जाएंगें.

ये भी पढ़ें :- Passport Ranking: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में फ्रांस का पासपोर्ट सबसे शक्तिशाली, जानिए क्‍या है भारत की रैंकिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *