पीएम मोदी ने जम्‍मू कश्‍मीर को दी बड़ी सौगात, बोले- कश्मीर की वादियों में आने वाले भूल जाएंगे स्विट्जरलैंड

Jammu Kashmir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू के एमए स्टेडियम पहुंच गए हैं. यहां उन्होंने साढ़े 30 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया. मंच पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, राज्यसभा सांसद गुलाम अली खटाना, सांसद जुगल किशोर शर्मा मौजूद हैं. इससे पहले उपराज्‍यपाल मनोज सिन्हा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जम्मू एयरपोर्ट पर स्वागत किया.  

Jammu Kashmir: पीएम मोदी ने संगलदान-बारामुला इलेक्ट्रिक ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन बारामुला-श्रीनगर-बनिहाल-संगलदान को हरी झंडी दिखाई. उन्‍होंने जम्मू-कश्मीर में बनिहाल-खड़ी-सुंबड़-संगलदान (48 किलोमीटर) और नव विद्युतीकृत बारामुला-श्रीनगर-बनिहाल-संगलदान खंड (185.66 किलोमीटर) के बीच नई रेल लाइन सहित विभिन्न रेल परियोजनाओं का लोकार्पण किया.  

Jammu Kashmir: डोगरी भाषा से किया संबोधन की शुरुआत

प्रधानमंत्री ने जनसभा को संबोधित किया. उन्‍होंने अपने संबोधन की शुरुआत डोगरी भाषा से किया. डोगरी में उन्होंने कहा कि उन्हें जम्मू में एक बार फिर आकर बहुत ही अच्छा लगा. पीएम मोदी ने डोगरी भाषा की कवित्री पदमा सचदेव का भी जिक्र किया, जिन्होंने कहा है कि ‘मिठी ए डोगरे दी बोली, खंड मिठे लोग डोगरे.’  प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर के साथ उनका चालीस साल से नाता रहा है.  

Jammu Kashmir: कश्मीर की वादियों में आने वाले भूल जाएंगे  स्विट्जरलैंड जाना 

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस वे का काम तेजी से हो रहा है. इसके निर्माण के बाद जम्मू कश्मीर पहुंचना और भी आसान हो जाएगा. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया जम्मू कश्मीर की सुंदरता, परंपरा, मेहमाननवाजी के लिए यहां आने के आतुर हैं.

जम्मू कश्मीर में देशी और विदेश पर्यटकों की संख्या में भारी उछाल देखने को मिला है. पिछले साल जम्मू कश्मीर में दो करोड़ से ज्यादा पर्यटक आए. उन्‍होंने बताया कि पिछले साल बीते एक दशक में मां वैष्णो देवी आने वाले भक्तों की सबसे ज्यादा दर्ज की गई है. पीएम मोदी ने कहा कि कश्मीर की वादियों में आने वाले स्विट्जरलैंड जाना भूल जाएंगे.

Jammu Kashmir: “बीजेपी को 370 और NDA को 400 पार कर दीजिए”

पीएम मोदी ने कहा कि हम विकसित जम्मू-कश्मीर बनाकर ही रहेंगे. 70 सालों से अधूरे सपने आने वाले कुछ ही सालों में पूरे करेंगे. उन्होंने कहा कि पहले जम्मू-कश्मीर से सिर्फ निराशा की खबरें आती थी.  बम, बंदूक, अपहरण, अलगाव ऐसी ही बातें जम्मू-कश्मीर का दुर्भाग्य बना दी गई थीं, लेकिन आज जम्मू-कश्मीर विकसित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है. जम्मू कश्मीर परिवारवाद का शिकार हुआ. अब प्रदेश परिवाद के चंगुल से बाहर निकल रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि 370 की ताकत देखिए, 370 जाने की वजह से मैंने आज हिम्मत के साथ देशवासियों को कहा है कि अगले चुनाव में बीजेपी को 370 दीजिए और NDA को 400 पार कर दीजिए. उन्होंने कहा कि अब प्रदेश का कोई भी इलाका पीछे नहीं रहेगा, सब मिलकर आगे बढ़ेंगे.

Jammu Kashmir: वो दिन दूर नहीं देशवासी जब ट्रेन से पहुंचेंगे कश्मीर

पीएम मोदी ने कहा कि कश्मीर में कभी कभी बंद और हड़ताल का सन्नाटा रहता था. लेकिन अब रातों में चहल-पहल दिखाई देती है. आज श्रीनगर से संगलदान और संगलदान से बारामुला के लिए ट्रेन चली है. वो दिन दूर नहीं जब देशवासी ट्रेन में बैठकर कश्मीर पहुंचेगे. आज कश्मीर को पहली इलेक्‍ट्रिक ट्रेन मिली है. अब जम्मू कश्मीर को दो वंदे भारत ट्रेन की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें :- Jammu: एलजी मनोज सिन्‍हा ने किया पीएम मोदी का स्‍वागत, बोले- अब प्रदेश में जारी होते हैं उत्‍साह के कैलेंडर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *