Passport Ranking: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में फ्रांस का पासपोर्ट सबसे शक्तिशाली, जानिए क्‍या है भारत की रैंकिंग

Passport Ranking: दुनिया के मोस्‍ट पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग (Passport Ranking) लिस्‍ट जारी कर दी गई है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 (Henley Passport Index) में फ्रांस का पासपोर्ट टॉप पर है. वहीं, पिछले साल की तुलना में भारत का प्रदर्शन थोड़ा खराब रहा है. भारत के पासपोर्ट को एक स्‍थान का नुकसान उठाना पड़ा है.

हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स में भारत की पासपोर्ट रैंकिंग 84वें स्‍थान से फिसल कर 85वें स्‍थान पर आ गई है. वहीं बात करें पाकिस्‍तान की तो उसकी रैंकिंग 106 पर बनी हुई है. हालांकि, इस साल भारत के लोग दो ज्यादा देशों में वीजा फ्री सफर कर सकते हैं. पिछले साल की तुलना में इस साल 60 से बढ़कर 62 देश हो गए हैं.

Passport Ranking: सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट कहां के?

रैंकिंग के मुताबिक, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन के पास दुनिया के मोस्‍ट पावरफुल पासपोर्ट हैं. इन देशों के पासपोर्ट धारक 194 देशों में वीजा फ्री सफर कर सकते हैं. इनके बाद फिनलैंड, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया और स्वीडन का नंबर है, यहां के पासपोर्ट धारक 193 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं.

रैंकिंग में कुल 199 देशों के पासपोर्ट हैं. 192 देशों के वीजा-फ्री एक्सेस के साथ  ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, आयरलैंड, ब्रिटेन और लक्जमबर्ग के पासपोर्ट संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं. वहीं, सबसे कमजोर पासपोर्ट में डोमिनिका, हैती, माइक्रोनेशिया, कतर, सेंट विनसेन्ट, ट्रिनिडाड एंड टोबैगो और वानुआतु के नाम शामिल हैं. इसके साथ ही इराक, सीरिया और अफगानिस्तान के पासपोर्ट भी सबसे निचले पायदान पर हैं.  

Passport Ranking: भारत के पड़ोसी देशों के पासपोर्ट का स्‍थान

बात करें भारत के पड़ोसी देशों के पासपोर्ट की तो पाकिस्तान पिछले साल की तरह 106वें स्थान पर है, जबकि बांग्लादेश 101वें से फिसलकर 102वें स्थान पर चला गया है. श्रीलंका 101वें और नेपाल 103वें स्थान पर है. दिलचस्‍प बात ये है कि मालदीव को भारत से काफी अच्‍छी रैंक मिली है. मालदीव 58वें स्थान पर है क्योंकि मालदीव के लोग 96 देशों में बिना वीजा के यात्रा का आनंद लेते हैं.  दक्षिण अफ्रीका 55वें स्‍थान पर, सऊदी अरब 63वें, चीन 64वें स्‍थान पर, थाईलैंड का 66वां स्‍थान, इंडोनेशिया का 69वां और उज्बेकिस्तान 84 वें स्‍थान पर हैं.

ये भी पढ़ें :- महाराष्‍ट्र सरकार का बड़ा फैसला, शिक्षा और सरकारी नौकरियों में मिलेगा 10% मराठा आरक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *