योगी सरकार विकास के साथ ही सुरक्षा के भीकर रही इंतजाम, वाराणसी में जल्द बनाए जाएंगे चार नये फायर स्टेशन

Varanasi: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार विकास के साथ ही सुरक्षा के भी इंतज़ाम कर रही है. वाराणसी (Varanasi) में जल्द ही आठ फायर स्टेशन जानमाल की रक्षा करेंगे. काशी के ग्रामीण क्षेत्रों में चार नए फायर ब्रिगेड स्टेशन मिलना प्रस्तावित है. जबकि वाराणसी में 4 फायर स्टेशन पहले से सुरक्षा के लिए कार्यरत है. योगी सरकार का उत्तर प्रदेश के जिलों के सभी तहसीलों में फायर स्टेशन बनाने की रणनीति पहले से ही है. जिससे ग्रामीण क्षेत्रों और राष्ट्रीय राजमार्ग में गाड़ियों में लगने वाले आग पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके.

तहसीलों में फायर स्टेशन के निर्माण से किसानों की फसलों को आग से बचाया जा सकेगा. वाराणसी (Varanasi) के ग्रामीण क्षेत्र राजातालाब तहसील के ख़जूरी में 4050 स्क्वायर मीटर में फायर स्टेशन की स्वीकृति हेतु प्रस्ताव शासन को पहले ही प्रेषित किया जा चुका है. इसके अलावा कुरु, अमौली और नवगांव में भी नया फायर स्टेशन प्रस्तावित है.

खेत, गैस और केमिकल लेकर चलने वाले वाहनों में आग लगने पर रिस्पांस टाइम होगा कम 

योगी सरकार यदि विकास के लिए संकल्पित है, तो जनता को सुरक्षा देने के लिए भी हर एक मोर्चे पर काम कर रही है. सरकार अन्न दाताओं के जान-माल को सुरक्षित करना चाहती है. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग पर चलने वाली बसें अन्य परिवहन, गैस और केमिकल लेकर चलने वाले वाहनों में आग लगने पर रिस्पांस टाइम कम होगा और जानमाल की सुरक्षा हो सकेगी. 

वाराणसी (Varanasi) के मुख्य अग्निशमन अधिकारी आनंद सिंह राजपूत ने बताया कि राजा तालाब  तहसील के खजुरी क्षेत्र में 4050 वर्ग मीटर में फायर स्टेशन के निर्माण का प्रस्ताव पहले ही शासन को प्रेषित किया जा चुका है, जिसके स्वीकृत होते ही निर्माण के लिए आगे की कार्रवाई की जाएगी. 

varanasi

सीएफओ ने जानकारी दी कि ग्राम कुरु, ब्लॉक बड़ागांव मे भी 4050 वर्ग मीटर भूमि प्राप्त हुई है, जहां पर ब्लॉक स्तर का फायर स्टेशन स्वीकृति हेतु प्रस्ताव शीघ्र ही फायर सर्विस मुख्यालय भेजा जाएगा. वहीं चिरईगॉव ब्लॉक के अमौली व नवगांव में भी फायर स्टेशन प्रस्तावित है. इसके लिए जल्द ही भूमि आवंटित होने की संभावना है. 

Varanasi: फायर स्टेशन में होंगे आधुनिक उपकरण

अग्निशमन विभाग की तीन फायर टेंडर के साथ ही अग्निशमन के सभी आधुनिक उपकरण मौजूद रहेंगे. औद्योगिक क्षेत्र में फोम टेंडर की विशेष व्यवस्था है. इसके अलावा वाटर टेंडर, वाटर मिस्क, बाइक मॉउंटेड फायर सिस्टम रहेगा. फायर स्टेशन पर एक लाख लीटर का अंडर वाटर टैंक भी होगा. फायर स्टेशन में दमकल के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आवास भी होगा.

इसे भी पढ़े:- Aaj Ka Rashifal: इन राशि के जातकों को मिलेगा बिजनेस में भरपूर धन लाभ, जानिए सभी राशियों का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *