Lucknow:  नए साल का जश्‍न मनाने से पहले जान लें ट्रैफिक एडवाइजरी, आज दोपहर से होगा लागू

Lucknow: कुछ ही घंटों में नया साल आने वाला है. विश्‍वभर में नये साल का जश्‍न बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा. ऐसे में सुरक्षा व्‍यवस्‍था भी कड़ी रहेगी. इसी क्रम में लखनऊ (Lucknow) में नव वर्ष के जश्न के अवसर पर पुलिस की सुरक्षा और यातायात व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी. 14 स्थानों पर रूट डायवर्जन रहेगा. यह बदलाव आज दोपहर तीन बजे से लेकर जश्न की समाप्ति तक लागू रहेगा. बिना किसी टेंशन के शहरवासी नए साल का जश्न मनाएं. लेकिन ध्‍यान रहे शराब पीकर गाड़ी चलाने और उत्पात मचाने वालों पर नकेल कसी जाएगी.

इस संबंध में शनिवार को ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर कानून-व्यवस्था उपेंद्र अग्रवाल ने दिशा-निर्देश दिए है. कार्यक्रम के दौरान वैकल्पिक मार्ग के अभाव में प्रतिबंधित मार्ग पर भी एंबुलेंस, फायर सर्विस, शव वाहन, स्कूली वाहन आदि को ट्रैफिक व स्थानीय पुलिस निकलवाएगी. इसके लिए ट्रैफिक कंट्रोल नंबर-9454405155 पर संपर्क कर सकते हैं.

Lucknow: यहां बदलाव

-महानगर,गोमतीनगर, यूपीटेक चौराहे की तरफ से आने वाला यातायात सिकंदरबाग चौराहे से सहारागंज मॉल व चिरैयाझील तिराहे की तरफ नहीं जा सकेगा. यह यातायात सप्रू मार्ग तिराहे से दाएं डनलप तिराहा, सहारागंज तिराहा होते हुए सहारागंज मॉल पार्किंग तक जा सकेगा.

– सहारागंज तिराहे से कोई भी यातायात डनलप तिराहे, पुलिस आयुक्त आवास, सप्रू मार्ग तिराहे की तरफ नहीं जाएगा.  यह ट्रैफिक सिकंदरबाग चौराहे से दाहिने मुड़कर सप्रू रास्‍ते होते हुए अपने गंतव्य को जाएगा.

– डनलप तिराहा, पुलिस आयुक्त आवास से कोई भी यातायात सेंट फ्रांसिस, बैंक ऑफ इंडिया या अल्का तिराहे की तरफ नहीं जा सकेगा. यह यातायात सहारागंज या सप्रू मार्ग होकर जाएगा.

-हजरतगंज चौराहे से कोई भी यातायात अल्का तिराहा या मेफेयर तिराहा होते हुए परिवर्तन चौक या सुभाष चौराहा की तरफ नहीं जा सकेगा. यह यातायात सप्रू मार्ग तिराहा से बाएं डनलप तिराहा, सहारागंज तिराहा से बाएं चिरैयाझील तिराहा, संकल्प वाटिका होकर अपने गंतव्य को जा पाएगा.

– चारबाग से हजरतगंज चौराहा होते हुए परिवर्तन चौक की और यातायात नहीं जा सकेगा. हुसैनगंज चौराहे से बाएं ओडियन सिनेमा कैसरबाग होकर जाएगा.

-अलीगंज, महानगर, कैसरबाग से परिवर्तन चौक होकर आने वाला कोई भी यातायात हिंदी संस्थान तिराहे के आगे मेफेयर तिराहे व हजरतगंज चौराहे की ओर नहीं जा पायेगा. यह यातायात स्टेडियम तिराहे से बाएं मुड़़कर चिरैयाझील तिराहा, संकल्प वाटिका, सिकंदरबाग या परिवर्तन चौक, सफेद बारादरी से कैसरबाग होकर जा सकेगा.
– लालबाग की तरफ से वाल्मीकि तिराहे की ओर आने वाले वाहन वाल्मीकि तिराहे से दाहिने नहीं जा सकेंगे. यह यातायात वाल्मीकि तिराहे से बाएं डीएम आवास, प्रेस क्लब, परिवर्तन चौक से होते हुए जाएगे.

– नवल किशोर रोड, लीला टाकीज तिराहे से कोई भी यातायात बैंक ऑफ इंडिया तिराहे की तरफ नहीं जा सकेगा. यह यातायात आयकर भवन तिराहा या सेंट लॉरेंस कॉलोनी होकर अपने गंतव्य की तरफ जा पाएंगे.

– लालबाग चौराहे से कोई भी यातायात मेफेयर या अल्का तिराहे की तरफ नहीं जाएगा. यह यातायात कैंपर रोड या कैपिटल तिराहा होकर जा पाएगा.
-अब्दुल हमीद चौराहे से एमबी क्लब, नेहरू चौराहा से होकर सामान्य यातायात नहीं जा पाएगा. यह यातायात अटल रोड से गुरुद्वारा चौराहा कैंट होकर अपने गंतव्य को जा पाएगा.

Lucknow: ये हैं नो पार्किंग व नो स्टॉप जोन

– हजरतगंज चौराहे से अल्का तिराहा, मेफेयर तिराहा, लालबाग चौराहा, हलवासिया, हिंदी संस्थान तिराहे तक व अल्का तिराहे से बैंक ऑफ इंडिया और डनलप तिराहे तक.

– सप्रू मार्ग तिराहे से डनलप तिराहे तक और डनलप तिराहे से सहारागंज तिराहे तक.

– सिकंदरबाग चौराहे से चिरैयाझील तिराहे तक (राणा प्रताप मार्ग पर).

– गोल्फ क्लब चौराहे से लेकर लालबत्ती चौराहे तक.

– लालबत्ती चौराहे से लाल बहादुर शास्त्री तिराहा, सिसेंडी तिराहा से लेकर रॉयल होटल चौराहे तक.
– हजरतगंज चौराहे से लेकर बर्लिंग्टन चौराहे तक.

Lucknow: यह रहेगी पार्किंग की व्यवस्था


– मल्टीलेवल पार्किंग हजरतगंज: तेलीबाग, कैंट, गोमतीनगर से हजरतगंज में कार्यक्रम में आने वालों के वाहन हजरतगंज चौराहे से मल्टीलेवल प्रवेश द्वार से दाहिने तरफ मुड़कर मल्टीलेवल पार्किंग में पार्क होंगे. वापसी में नवल किशोर स्थित निकासी द्वार से अपने गंतव्य को जाएंगे.
– मल्टीलेवल पार्किंग झंडे वाला पार्क, नगर निगम कार्यालय के सामने- अमीनाबाद, कैसरबाग, चारबाग, राजाजीपुरम से हजरतगंज में कार्यक्रम में आने वालों के वाहन कैपिटल तिराहा या लालबाग होकर इस पार्किग में पार्क होंगे.
– मल्टीलेवल पार्किंग सरोजनी नायडू पार्क डीएम आवास के सामने- अलीगंज और चौक से हजरतगंज कार्यक्रम में आने वाले वाहन सरोजनी नायडू पार्क मल्टीलेवल पार्किंग में पार्क किए जाएंगे.
– सहारागंज मॉल पार्किंग- सहारागंज मॉल में आने वालों के वाहन सप्रू मार्ग या चिरैयाझील होकर ही पार्किंग में जाएगे.
 

Lucknow: ये मार्ग रहेंगे वन-वे

– पार्क रोड से हजरतगंज की ओर.
– नवल किशोर रोड से बैंक ऑफ इंडिया की ओर.
– सहारागंज तिराहे से डनलप तिराहे की तरफ.
– सिकंदरबाग चौराहे से सहारागंज तिराहे की तरफ.
– डनलप तिराहे से अल्का की ओर यातायात का जाना प्रतिबंधित रहेगा.

Lucknow: 103 जगहों पर रहेगी बैरिकेडिंग

-पुलिस की 130 टीमें लगातार करेंगी गश्त.
-हजरतगंज, समतामूलक, घंटाघर से बड़ा इमामबाड़ा आदि जगहों पर स्ट्रीट वेंडरों को पीछे हटकर दुकान लगाने के लिए कहा गया है.
– मॉल, रेस्टोरेंट आदि को पार्किंग की व्यवस्था स्‍वयं करने को कहा गया है. नो पार्किंग जोन में खड़े पाए गए वाहन सीज कर दिए जाएंगे.
– मॉल, रेस्टोरेंट, होटल आदि में क्षमता से अधिक लोगों का प्रवेश वर्जित रहेगा.
– लाउडस्पीकर की आवाज मानक के अनुरूप होनी चाहिए.
– शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ पुलिस का अभियान और तेज होगा.

– पांच कंपनी पीएसी भी तैनात रहेगी.

ये भी पढ़े:- Instagram में आ रहा कमाल का फीचर, तेजी से बढ़ेंगे आपके फॉलोअर्स  
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *