Yoga Tips: अगर गुस्से पर पाना है काबू, तो करें ये योगासन, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Yoga For Anger Control: अक्सर हम सभी को हर रोज किसी न किसी बात पर गुस्सा आ ही जाता है। गुस्‍सा आना सामान्‍यत: स्‍वाभाविक प्रतिक्रिया है। कुछ लोग गुस्‍से पर कंट्रोल पा लेते हैं तो वहीं कुछ लोगों का गुस्‍सा सिर चढ़ जाता है।  यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो मनमुताबिक चीजों के खिलाफ निकलता है। इसके अलावा तनाव भी गुस्से का एक कारण है। तनाव में रहने वालों को आसानी से गुस्सा आ जाता है। कुछ लोगों को तो छोटी-छोटी बातों पर भी बेमतलब गुस्‍सा आ जाता है। कभी कभी इनका गुस्‍सा भयंकर रूप ले लेता है।

आवश्‍यकता से अधिक गुस्सा मूड और स्वास्थ्य दोनों के लिए ही बुरा हो सकता है। क्रोध को नियंत्रित न कर पाने से आपके काम और रिश्‍ते भी प्रभावित होते हैं। क्रोध व्यक्ति के सामाजिक और व्यवहारिक जीवन में भी कई तरह की समस्याओं को उत्पन्न देता है।

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की मानें तो क्रोध की समस्या से परेशान लोगों को अपने डेलीलाइफ में योगासनों को शामिल करना चाहिए। योग न सिर्फ मन को शांत व स्थिर करने में मदद करता है, बल्कि गुस्से की भावना को कम करने में भी काफी मदद करता है। तो चलिए आज की लेख में जानते हैं गुस्‍से की समस्या को दूर करने के कुछ आसान योगासनों के बारे में।

बालासन योग
बालासन योग को चाइल्‍ड पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस योगासन के अभ्यास की आदत मन को शांत करने में काफी मददगार होती है। भावनाओं को नियंत्रित करके नकारात्मकता को काबू करने और मन-शरीर के संबंध में भी सुधार के लिए बालासन के अभ्यास की आदत डालें। बालासन के अभ्यास से गुस्से को कंट्रोल किया जा सकता है। पीठ व पेट की मांसपेशियों के लिए भी यह योगासन फायदेमंद है।

मत्स्यासन योग
अगर आप भी क्रोध की समस्‍या से परेशान हैं तो क्रोध को कंट्रोल करने और मन को शांत रखने के लिए मत्स्यासन का अभ्यास कर सकते हैं। इस आसन से तनाव दूर होता है और सिर में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में सहायक है। भावनात्मक समस्याओं को कम करने और क्रोध की भावनाओं को नियंत्रित रखने के लिए यह योगासन बेहद असरदार है।

उष्ट्रासन योग
उष्‍ट्रासन योग को तनाव को दूर करने और मन को शांत रखने के लिए बेहद कारगर माना जाता है। इस आसन के नियमित अभ्यास से शरीर में ऑक्सीजन की कमी भी दूर होती है। गुस्से को शांत रखने, तनाव कम करने के साथ ही डायबिटीज के मरीजों को इस योगासन को करना चाहिए। इस योगासन को करने से कंधे और पीठ दर्द से भी राहत मिलता है।

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *