Health Tips: पानी और मोटापे का क्या है कनेक्शन? क्या पानी पीना कम कर सकता है मोटापा? जानें डिटेल

Weight Loss with Water: वजन कम करने के लिए सबसे पहले लोग जो काम करते हैं वो है ‘खाना छोड़ देना। वेट लॉस के लिए लोग सबकुछ खाना बंद कर देते हैं और सलाद या हल्का फुल्का खाना शुरू कर देते है जो की गलत है। कुछ लोगों का मानना है कि भूख को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा पानी पीना काफी अच्‍छा तरीका है। ज्यादा पानी पीकर ज्यादा कैलोरी को बर्न किया जा सकता है और इससे भूख को मिटाया जा सकता है। हालांकि कुछ अध्ययनों में भी यह बात सामने आई है कि ज्यादा पानी पीना वजन घटाने में काफी कारगर है। तो क्या सच ज्यादा पानी पीकर हम वजन को भी घटा सकते हैं चलिए जानते है।

ज्यादा पानी पीने से कम हो सकता है मोटापा

दरअसल, कुछ लोग वजन कम करने के लिए वाटर फास्टिंग करते हैं। इसमें पानी के अलावा कुछ नहीं लेते। आपको बता दें कि इससे वजन तो कम हो सकता है लेकिन अन्य कई परेशानियां खड़ी हो जाएगी। अचानक शरीर में बहुत सारा पानी आने से सोडियम की भारी कमी हो जाएगी। जिससे अचानक मृतयु का खतरा बढ़ सकता है। अगर यह किसी विशेषज्ञ की निगरानी में की जाती है तो इसके अपेक्षित अच्‍छे परिणाम आ सकते हैं। वहीं, यदि सब कुछ पहले की तरह खाते हुए ज्यादा पानी पीया जाए तो एक हद तक मोटापा कम हो सकता है।

मोटापा बढ़ने के मुख्‍य कारण

दरअसल, मोटापा बढ़ने के कई मुख्‍य कारण होते है जैसे -अनियंत्रित तरीके से गलत चीजें खाना, फिजिकल एक्टिविटी न करना, पर्याप्त नींद न लेना और तनाव आदि मुख्य रूप से जिम्मेदार है। इसलिए इन सभी चीजों पर एक साथ ध्यान देकर ही मोटापा कम किया जा सकता है। जहां तक ज्यादा पानी पीने की बात है तो यह जाहिर है कि जब हम ज्यादा पानी पीएंगे तो खाने की इच्छा कम होगी, और जब हम कम खाना खाएंगे तो वजन में कमी होगी ही। क्योंकि तब शरीर के अंदर पोषण नहीं जाएगा तो कैलोरी ज्यादा नहीं मिलेगी। इससे वजन पर लगाम लग सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *