Tijori Ke Upay: पैसों की हैं किल्‍लत, करें ये आसान से उपाय, हमेशा भरी रहेगी तिजोरी

Vastu Tips For Locker: वास्तु शास्त्र में ऐसे तमाम तरह के उपाए बताए गए हैं, जिन्‍हें करके व्यक्ति अपने जीवन की कई परेशानियों को दूर सकता है. इन्‍हीं उपायों में से एक तिजोरी से संबंधित भी है. दरअसल कुछ लोग ऐसे होते है कि उनके पास पैसा तो बहुत आता है मगर टिकता नहीं है, उनकी तिजोरी हमेशा खाली ही रहती है. ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार, हमें अपने घर में तिजोरी किस दिशा में रखना चाहिए, तिजोरी रखने का सही स्थान क्या है, जिससे आपकी तिजोरी हमेशा भरी रहे. आइए इसके बारे में विस्‍तार से जानते है.  

Vastu Tips: किस दिशा में रखें तिजोरी

वास्तु शास्त्र में तिजोरी या धन रखने वाली अलमारी को रखने के बारे में विस्‍तार से बताया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की तिजोरी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना बेहद ही शुभ माना जाता है. इसके साथ ही घर में तिजोरी को ऐसे रखना चाहिए कि उसका दरवाजा उत्तर की ओर खुलें.

Vastu Tips: इन बातों का रखें ध्यान

वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक, आप अपनी तिजोरी में भगवान की प्रतिमा भी स्थापित कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं रहती. बशर्ते आपको नियमित रूप से भगवान की प्रतिमा को तिजोरी से निकाल कर साफ-सुथरा करें और नियमित रूप से उनकी पूजा-अर्चना करें. तभी आपको इसका पूरा लाभ मिलगा. 

Vastu Tips: तिजोरी में रखें ये चीजें

देवी-देवताओं की मूर्ति के साथ ही तिजोरी में कुछ और चीजों को रखना भी बेहद ही शुभ माना गया है. इन्‍हीं में एक है सुपारी. दरअसल, हिंदू धर्म में सुपारी को धार्मिक अनुष्ठानों में विशेष रूप से प्रयोग किया जाता है. हिंदू धर्म में पूजा की पूर्ण और अखंडित सुपारी को गौरी-गणेश का रूप माना जाता है. ऐसे में पूजा के बाद उस सुपारी को तिजोरी में रखना काफी बेहद ही शुभ होता है. ऐसा करने से व्यक्ति के लिए धन आगमन के मार्ग खुलते हैं.

Vastu Tips: करें ये वास्तु उपाय

वास्तु शास्‍त्र के मुताबिक, आपको अपनी तिजोरी को पेंट करवाते समय तिजोरी के भीतर लाल रंग करवाना चाहिए. वहीं गहने आदि रखने के लिए पीले रंग के डब्बे का उपयोग करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं के छुटकारा मिलती है. 

इसे भी पढ़े:-Sleeping Position: किस पोजिशन में सोते है आप? जानिए क्‍या है सोने का सही तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *