Chia Seeds: इस बीज में छिपे है सेहत के कई राज, सही पाचन के साथ हड्डिया भी होंगी फौलादी

Health Benefits of Chia Seeds: हड्डियों का मजबूत होना हमारे सेहत के लिए बेहद जरूरी है। हड्डियों के मजबूत न होने के वजह से लोगों के ढलते हुए उम्र के साथ कई सारी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अच्छी सेहत और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल बेहद ही लाभकारी माना जाता है। खासतौर से सदियों के सीजन में। इन सीड्स में फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य कई सूक्ष्म पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। चिया बीज में मौजूद पोषक तत्व हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं और हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही वजन कम करने में भी इन बीजों को बेहद लाभकारी माना जाता है। वहीं चिया सीड्स का उपयोग कई व्यंजनों में भी किया जाता है। स्वस्थ रहने के लिए आप रोज 1-2 चम्मच चिया सीड्स का सेवन करना फायदेमंद होता है। चिया सीड्स को पानी के साथ, सब्जी या सलाद में मिलाकर या अन्य व्यंजनों में डालकर खाया जा सकता है। ऐसे में चलिए जानते है इससे जुडे फायदों के बारे में…

ये है चिया सीड्स के अनोखे फायदे

  • चिया सीड्स एंटीऑक्सिडेंट का बहुत अच्छा स्रोत हैं। माना जाता है कि चिया के बीजों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। ये फ्री रेडिकल्स शरीर में बनने पर सेल कंपाउंड्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। फ्री रेडिकल्स कैंसर जैसी बीमारियों की वजह भी बन सकते हैं। चिया के बीजों में विशिष्ट एंटीऑक्सिडेंट क्लोरोजेनिक एसिड, कैफिक एसिड, मायरिकेटिन, क्वेरसेटिन और काएम्फेरोल होते हैं, जो लिवर हेल्थ को बेहतर बनाते हैं।
  • चिया सीड्स वजन घटाने में बेहद कारगर साबित हो सकते हैं। तमाम लोग पेट की चर्बी कम करने के लिए चिया सीड्स का सेवन करते हैं। 28 ग्राम चिया सीड्स में करीब 10 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि फाइबर खाने से वजन और मोटापे को रोकने में फायदा मिल सकता है। चिया बीज में मौजूद प्रोटीन भूख को कम करने में मदद कर सकता है।
  • चिया सीड्स में फाइबर और ओमेगा-3 की मात्रा अधिक होती है। इनका सेवन करने से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है। चिया सीड्स में पाया जाने वाला सॉल्यूबल फाइबर खून में टोटल और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। चिया बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड भी हार्ट हेल्थ को बूस्ट कर सकता है। चिया सीड्स हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल कर सकते हैं।
  • चिया बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन बीजों में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है। बोन डेंसिटी को बेहतर बनाए रखने के लिए इन पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा जरूरी होती है। नियमित रूप से चिया बीज खाने से आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद मिल सकती है। कमजोर हड्डियों वाले लोगों को खूब चिया सीड्स खाने चाहिए।
  • चिया बीजों का सेवन ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद कर सकता है। इन बीजों में मौजूद फाइबर कंटेंट की वजह से होता है। कई एनिमल स्टडी से पता चला है कि चिया बीज इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं। इससे खाने के बाद ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद मिल सकती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *