EPFO का बड़ा फैसला! डेट ऑफ बर्थ अपडेट के Aadhaar होगा अनवैलिड, पढ़े डिटेल   

EPFO Aadhaar News: नौकरी करने के दौरान कई कर्मचारियों के साथ कंपनी भी एक निश्चित राशि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में डिपॉजिट करते हैं. यह एक प्रकार का निवेश ऑप्शन भी है. इसके अलावा रिटायरमेंट या फिर किसी जरूरी काम के लिए इस फंड से पैसे निकाले जा सकते हैं. वहीं, EPFO ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी किया है.

इस सर्कुलर के मुताबिक, अब डेट ऑफ बर्थ को अपडेट करने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar card) का उपयोग नहीं किया जा सकेगा. दरअसल, पहले जन्म तिथि अपडेट के लिए आधार कार्ड को अटैच करना होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, डेट ऑफ वर्थ को अपडेट करने के लिए अब आधार कार्ड को स्वीकारा नहीं जाएगा.

डेट ऑफ बर्थ अपडेट के लिए नहीं होगा आधार का इस्‍तेमाल

EPFO ने इस सर्कुलर को 16 जनवरी को जारी किया था. सर्कुलर में बताया गया कि आधार जारी करने वाली एजेंसी यानी यूआईडीएआई (UIDAI) से एक पत्र मिला है. इस पत्र में कहा गया है कि डेट ऑफ बर्थ के लिए प्रमाण पत्र के रूप में स्वीकार डॉक्यूमेंट की लिस्ट से आधार को हटा दिया जाए. इसके बाद ही EPFO के द्वारा भी अपने डॉक्यूमेंट लिस्ट से आधार कार्ड को हटा दिया गया है.

EPFO: जन्मतिथि अपडेट के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

ऐसे में यदि आप भी ईपीएफओ में जन्म तिथि अपडेट करना चाहते हैं तो आप उसके लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट को अटैच कर सकते हैं-

  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • 10वीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट (Passport)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • केंद्रीय व राज्य का पेंशन पेमेंट ऑर्डर
  • एड्रेस प्रूफ

वहीं, यदि किसी धारक के पास जन्मतिथि अपडेट के लिए कोई डॉक्यूमेंट नहीं है तो मेडिकल सर्टिफिकेट (Medical Certificate) के माध्‍यम से भी अपने जन्‍मतिथि को अपडेट कर सकता है.

EPFO: क्यों हटाया गया आधार कार्ड

दरअसल, आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी यानी यूआईडीएआई का आधार को लेक कहना है कि आधार का उपयोग पहचान के साथ एड्रेस प्रूफ के रूप में किया जा सकता है. हालांकि, इसका इस्तेमाल डेट ऑफ बर्थ के प्रमाण पत्र के तौर पर नहीं किया जा सकता है क्‍योंकि आधार नंबर 12 डिजिट का यूनिक नंबर होता है. इस नंबर का इस्तेमाल पूरे देश में आईडी-प्रूफ के तौर पर किया जाता है.

ऐसे में अपनी डेट ऑफ बर्थ को अपडेट करने के लिए आधार कार्ड बनाते समय जन्मतिथि के लिए आधारहोल्डर की ओर से दिये गए दस्तावेज का इस्तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़े:- Cyber Scams: फ्रॉड का नया तरीका, आपकी एक गलती पड़ सकती है भारी, जानिए क्‍या है इसका राम मंदिर से कनेक्‍शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *