Ram Mandir: एक जनवरी से शुरू होगा ‘हर शहर अयोध्या’-‘घर घर अयोध्या’ अभियान

Ram Mandir: रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में 22 जनवरी से शुरु हो रहे मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के मंदिर (Ram Mandir) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में भी अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने इस मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों की घोषणा की है.

इसके अंतर्गत देश भर के बाजारों में 5 हजार से अधिक ‘राम फेरी’ निकाली जाएंगी. विभिन्न बाजारों एवं व्यापारियों के घरों में 5000 राम चौकी स्थापित होंगी. इसके अलावा 25 सौ से अधिक स्थानों पर ‘राम संवाद’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. 

Ram Mandir: भारत की आत्‍मा हैं प्रभु श्रीराम

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि एक जनवरी से ‘हर शहर अयोध्या’-‘घर घर अयोध्या’ अभियान शुरु होगा. 22 जनवरी को अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु राम के मंदिर के शुभारंभ एवं प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को भारत में एक अविस्मरणीय दिन बनाया जाएगा. श्रीराम किसी एक समुदाय के नहीं, बल्कि भारत की आत्मा हैं. वे देश की प्राचीन संस्कृति, सभ्यता तथा संस्कारों को परिलक्षित करते हैं. इसी दृष्टि से कैट ने 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर विशेष अभियान चलाने की योजना बनाई है. 

Ram Mandir: 5 हजार से अधिक राम फेरी निकालने का लक्ष्‍य

इस संबंध में कैट ने देशभर के हजारों व्यापारी संगठनों को एक एडवाइजरी जारी कर आग्रह किया है कि वे 1 जनवरी से 22 जनवरी तक देश के सभी शहरों में व्यापारी संगठन अन्य सामाजिक एवं सांस्कृतिक संगठनों के साथ मिलकर ‘हर शहर अयोध्या-हर घर अयोध्या’ अभियान चलायें.

इस अभियान के अंतर्गत कैट ने देश भर के बाजारों में 5 हजार से अधिक राम फेरी निकालने का लक्ष्य तय किया है. यह राम फेरी बाजारों में राम भजन कर अलख जगाएंगी. लगभग 25 सौ से अधिक राम संवाद कार्यक्रम आयोजित होंगे. इसमें आसपास के लोगो को उत्साहपूर्वक शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. 

Ram Mandir: हर जगहों पर बांटे जाएंगे श्रीराम कार्ड

देशभर के अधिकतम बाजारों एवं व्यापारियों के घरों में 5 हजार से अधिक ‘राम चौकी’ आयोजित कर भगवान श्रीराम के भजन कार्यक्रम का आयोजन किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. कैट ने यह भी आग्रह किया है कि बाजारों में होर्डिंग भी लगाये जायें. दुकानों एवं वाहनों पर श्रीराम मंदिर के स्टीकर, पोस्टर आदि लगेंगे.

विभिन्न जगहों पर श्रीराम कार्ड बांटे जाएंगे. 22 जनवरी को राजधानी दिल्ली सहित देशभर के सभी बाजारों में आकर्षक रोशनी की जाएगी. उसी दिन दिल्ली सहित देश भर के सभी शहरों में अनेक स्थानों पर मंदिरों तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर श्रीराम मंदिर के मॉडल एवं चित्र रखकर अयोध्या के आयोजन को बड़ी एलईडी के माध्‍यम से लोगों को सीधा प्रसारण दिखाने की भी व्यवस्था होगी.  

Ram Mandir: दिवाली जैसी रोशनी एवं सजावट कर श्रीराम की करें पूजा अर्चना

कैट ने व्यापारियों से यह आग्रह किया है कि 22 जनवरी को अपने घरों में रंगोली बनाकर तथा दिवाली जैसी रोशनी एवं सजावट कर श्रीराम की पूजा अर्चना करें. व्यापारियों को सुझाव दिया गया है कि वे श्रीराम मंदिर की स्मृति को संजोये रखने के लिए एक दूसरे को ‘श्रीराम मंदिर’ के मॉडल को उपहार के रूप में भेंट करें.

ये भी पढ़ें :- 26 दिसंबर को भारत मंडपम में आयोजित होगा वीर बाल दिवस कार्यक्रम, पीएम मोदी होंगे शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *