Ayodhya Ram Mandir: रामलला के आरती के समय हेलिकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा, सभी मेहमानों के हाथों में होंगी घंटियां

Ayodhya Ram Mandir: आयोध्‍या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होने में अब महज घंटे भर से कम समय बचे है. प्राण प्रतिष्‍ठा में आरती के दौरान सेना के हेलीकॉप्टर के द्वारा मंदिर पर पुष्प वर्षा की जाएगी. मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) प्रशासन के अनुसार सेना के हेलीकॉप्टर से अयोध्या श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान पुष्‍प वर्षा की जाएगी. इसके साथ ही श्री राम आरती के समय 30 कलाकार भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाएंगे. वहीं, सभी मेहमानों को घंटियां दी जाएंगी, जिन्हें वे आरती के दौरान बजाएंगे.

इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनेंगे धार्मिक संप्रदायों के प्रतिनिधि

जानकारी के अनुसार सभी संगीतकार एक सुर में अपने वाद्ययंत्र बजाएंगे. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर करीब 12 बजे अयोध्या में नवनिर्मित श्रीराम जन्मभूमि मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेंगे. इस ऐतिहासिक समारोह में देश के सभी प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक संप्रदायों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे, जो इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनेंगे.  समारोह में विभिन्न आदिवासी समुदायों के प्रतिनिधियों सहित सभी क्षेत्रों के लोग भी शामिल होंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री इस विशिष्ट सभा को संबोधित करेंगे. 

Ayodhya Ram Mandir: अनुष्ठान का संचालन करेंगे 121 आचार्य

आपको बता दें कि प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दोपहर में अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा. सामान्यतः प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 7 अधिवास होते हैं और कम से कम तीन अधिवास प्रचलन में होते हैं. दरअसल, अनुष्ठान का संचालन 121 आचार्य करेंगे. गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ देखरेख करेंगे. अनुष्ठान और प्राण प्रतिष्ठा की सभी कार्यवाही का समन्वय और निर्देशन प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में किया जाएगा.

इसे भी पढ़े:-

Ram Mandir: गर्भगृह में कुछ इस तरह स्थापित की गई है रामलला की मूर्ति, माथें पर भगवान सूर्य खुद लगाएंगे तिलक

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्‍या पर बन रहें कई दुर्लभ संयोग, होगी मनोवांछित फल की प्राप्ति  

National Girl Child Day 2024: प‍हली बार कब मनाया गया राष्‍ट्रीय बालिका दिवस? जानिए क्‍यों और कैसे हुई इसकी शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *