Assam Flood: बाढ़ की चपेट में राज्य के 15 जिले, IMD ने जारी किया 5 दिन का ‘रेड अलर्ट’

Assam News: असम में इस समय बाढ़ का कहर जारी है। राज्‍य इन दिनों विनाशकारी जलप्रलय से प्रभावित है। बाढ़ से राज्‍य के कई हिस्‍सों में जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्‍यस्‍त हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बाढ़ की चपेट में करीब 15 जिले आ चुके है, जिससे 80 हजार से भी आधिक लोग प्रभावित हो चुके है। हांलाकि राहत व बचाव कार्य भी प्रशासनिक स्‍तर पर किए जा रहे हैं।

भारतीय मौसम विभाग ने राज्य में रेड अर्लट जारी किया है। वहीं, असम के अनेक जिलों में अगले 5 दिन तक ‘अत्यधिक भारी बारिश’ का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के मुताबिक, चिरांग, दर्रांग, धेमाजी, धुबरी, डिब्रूगढ़, कोकराझार, लखीमपुर, नलबाड़ी, सोनितपुर और उदलगुड़ी जिलों में बाढ़ के कारण 30,700 से अधिक लोग प्रभावित हैं। वहीं, लखीमपुर जिला सबसे बुरी तरह प्रभावित है यहां 22,000 से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

प्रशासन राज्य के 7 जिलों में 25 राहत वितरण केंद्र चला रहा है, लेकिन अभी तक कोई राहत शिविर शुरू नहीं हुआ है।

एएसडीएमए ने बताया कि इस समय राज्य के 444 गांव जलमग्न हैं और 4,741.23 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली फसल बर्बाद हो गई है। कई जिलों में बड़े स्तर पर भूक्षरण भी हुआ है। दीमा हसाओ, कामरूप महानगर और करीमगंज में कुछ जगहों पर भारी बारिश की वजह से भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *