SC: कुकी की सुरक्षा वाली मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल सुनवाई से किया इनकार

New Delhi: सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर हिंसा मामले में कुकी समुदाय की सुरक्षा को लेकर दायर याचिका पर तत्‍काल सुनवाई से  इनकार कर दिया है।  मालूम हो कि यह याचिका मणिपुर ट्राइबल फोरम की ओर से दायर की गई थी जिसमें राज्य में रहने वाले कुकी समुदाय की सुरक्षा की जिम्मेदारी भारतीय सेना को सौंपे जाने की मांग की गई थी।

मंगलावार को सुप्रीम कोर्ट ने दायर याचिका पर तीन जुलाई को सुनवाई के लिए भेज दिया। सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने कहा कि यह पूरी तरह कानून और व्यवस्था का मसला है। इस बीच केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बताया कि सुरक्षा एजेंसियां स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दे रही हैं।

बता दें कि मणिपुर ट्राइबल फोरम ने आरोप लगाया है कि मणिपुर में कुकी समुदाय सुरक्षित नहीं हैं। एनजीओ ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि वह केंद्र सरकार के झूठे आश्वासनों पर भरोसा न करे और कुकी समुदाय की सुरक्षा भारतीय सेना को सौंपी जाए।

मालूम हो कि मणिपुर में करीब एक महीने पहले शुरू हुई हिंसा अभी तक जारी है। इस हिंसा में अब तक 100 लोगों की जान जा चुकी है। सरकार के तमाम कोशिशों के बावजूद भी कुकी और मैतेई समुदाय के बीच हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *