DeepFake: खत्म होगा फर्जी फोटो का फ्रॉड, Google ने लॉन्च किया नया टूल

Google AI tool: इस समय भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के सभी देशो में फ्रॉड के मामले सामने आ रहे है। वर्तमान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा जनरेट फोटो और असली फोटो में फर्क करना बहुत मुश्किल हो गया है। जिससे लोगों को आसानी से धोखा दिया जा सकता है। लेकिन अब इसे आसान बनाने के लिए गूगल ने एक नया टूल लाया है जिसा नाम SynthID है।

2019 में ही एक रिसर्च में दावा किया गया था कि 61% अमेरिकियों ने माना था कि AI की मदद से एडिट किए गए फोटो-वीडियो की पहचान करना उनके लिए मुश्किल है। अब चार साल बाद यह हालत और भी बदतर हो गई है। इसी साल Adobe ने अपने AI फोटो टूल Adobe Firefly को लॉन्च किया है जिसकी मदद से महज तीन महीने एक अरब तस्वीरें बनाई गई हैं।

आपको बता दें कि अब AI की इन फर्जी तस्वीरों से लड़ने के लिए Google Deep Mind की टीम ने SynthID का बीटा वर्जन रिलीज किया है। SynthID एआई से तैयार की गई तस्वीरों की पहचान करेगा। इसके अलावा यह टूल डिजिटल वॉटरमार्क की मदद से तस्वीरों की पहचान करेगा। जोकि इंसानी आंखो से पहचान पाना संभव नहीं है।

आमतौर पर फोटोज पर लोग विजिबल वॉटरमार्क का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसी तस्वीरों को क्रॉप करके या एडिट करके वॉटरमार्क को हटा दिया जाता है। SynthID डिजिटल वॉटरमार्क की मदद से फोटो की पहचान करता है। SynthID किसी भी फोटो को पिक्सल साइज, कलर, मेटा डाटा और इनविजिबल वॉटरमार्क के माध्‍यम से पहचानता है, हालांकि SynthID की सटीकत को लेकर अभी 100 फीसदी का दावा नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *