Canada: कनाडा से भारतीय छात्रों को फिर झटका, तीन हजार स्टूडेंट्स का एडमिशन कैंसिल

Canada: कनाडा सरकार ने एक बार फिर भारतीय छात्रों को एक बड़ा झटका दिया है। कनाडा ने सितंबर सत्र के लिए भारतीय छात्रों का एडमिशन कैंसल कर दिया है। अब इन छात्रों को जनवरी सत्र के लिए बुलाने का फैसला लिया गया है। इस फैसले से करीबन तीन हजार छात्रों की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि ये सभी कनाडा जाने की पूरी तैयारी कर चुके थे। उनमें कुछ ने कनाडा में किराए पर मकान भी ले लिया और जाने की टिकट भी करी ली है। इन तीन हजार छात्रों में अधिकतर छात्र पंजाब के हैं।

कनाडा के ओंटेरियो में स्थित नॉदर्न कॉलेज ने सितंबर सत्र के लिए इन छात्रों को एडमिशन देने से इनकार कर दिया। छात्रों ने बताया कि उन्हें यह जानकारी अगस्त के शुरुआती दिनों में कॉलेज की ओर से मेल के जरिए मिली, लेकिन इससे पहले उन्होंने टिकट और बाकी की व्यवस्था कर ली थी। वर्ल्ड सिख ऑर्गेनाइजेशन ऑफ कनाडा ने कॉलेज द्वारा ऐसे अचानक से एडमिशन कैंसल करने के तरीके को गलत ठहराया। उन्होंने इसके लिए कॉलेज को पत्र भी लिखा। वहीं दूसरी तरफ छात्रों के अभिभावक भी कॉलेज को पत्र लिखकर सितंबर सत्र से ही उन्हें एडमिशन देने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जनवरी सत्र के लिए उन्हें फिर से एक बार डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन से गुजरना पड़ेगा।

आपको बता दें कि यह पहली बार ऐसा नहीं हुआ है। इससे पहले भी भारतीय छात्रों को निर्वासन का सामना करना पड़ा है। दरअसल, एडमिशन के समय फेक डॉक्यूमेंट के कारण करीबन 7000 भारतीय छात्रों को कनाडा सरकार ने वापस जाने का नोटिस दिया था।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *