Uttarakhand: यूसीसी पर सीएम धामी का बड़ा बयान- प्रदेश में जल्‍द लागू होगा समान नागरिक संहिता

UCC: उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी जल्‍द ही प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू करने की तैयारी कर रहे है. उन्‍होंने कहा कि एक भारत,श्रेष्ठ भारत’ के विजन और चुनाव से पूर्व प्रदेश की जनता के समक्ष संकल्प रखे गए थे. संकल्प एवं उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप हमारी सरकार प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रही है.

UCC: ड्राफ्ट प्रदेश सरकार को सौंपेगी कमेटी

बता दें कि सीएम धामी ने कहा कि यूनिफॉर्म सिविल कोड का मसौदा तैयार करने के लिए कमेटी बनाई गई है, जो दो फरवरी को अपना ड्राफ्ट प्रदेश सरकार को सौंपेगी. इसके बाद हम आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक लाकर समान नागरिक संहिता को प्रदेश में लागू करेंगे.

UCC: चौथी बार बढ़ा कार्यकाल

दरअसल, समान नागरिक संहिता के लिए गठित विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल चौथी बार बढ़ा है. बता दें कि 27 मई 2022 ने समान नगारिक संहिता के परीक्षण एवं क्रियान्वयन को रिटायर्ड जज रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया था. इसके बाद समिति का तीन बार कार्यकाल बढ़ाया गया है. वहीं 27 सितंबर 2023 को समिति का चार माह का विस्तार दिया गया. इस दौरान समिति द्वारा सरकार को ड्राफ्ट रिपोर्ट सौंपने की संभावना जताई जा रही थी.

इसे भी पढ़े:-Valentine Day 2024: आखिर 14 फरवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, जानिए क्‍या है इसका इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *