पीएम मोदी ने 4200 करोड़ की परियोजनाओं का किया उद्घाटन, कहा- आज दुनिया देख रही भारत की ताकत

PM narendra modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड दौरे पर हैं. जहां वो आज पिथौरागढ़ जिले के जोलिंगकोंग पहुंकर सबसे पहले पार्वती कुंड की पूजा-अर्चना की. इसके बाद उन्होंने कैलाश व्यू प्वाइंट से आदि कैलाश के दर्शन भी किए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिथौरागढ़ स्पोर्ट्स स्टेडियम स्थित जनसभा स्थल पहुंचे. यहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंडी टोपी पहनाकर उनका भव्‍य स्वागत किया. इस अवसर पर स्थानीय कलाकारों द्वारा निर्मित नारायण आश्रम की कलाकृति भी प्रधानमंत्री मोदी को भेंट की गई.

भारत ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड

इस दौरान पीएम मोदी ने पिथौरागढ़ में लगभग 4,200 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में एशियन गेम्स समाप्त हुए हैं. इसमें भारत ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. पहली बार भारत के खिलाड़ियों ने शतक लगाकर 100 से अधिक मेडल जीतने का रिकॉर्ड बनाया.

वन रैंक-वन पेंशन की दशकों पुरानी मांग हुई पूरी

पिथौरागढ़ में रैली के दौरान उन्‍होंने कहा कि वन रैंक-वन पेंशन की उनकी दशकों पुरानी मांग को हमारी ही सरकार ने पूरा किया है. अब तक वन रैंक-वन पेंशन के तहत 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि हमारी सरकार पूर्व सैनिकों को दे चुकी है. इसका लाभ उत्तराखंड के भी 75 हजार से ज्यादा पूर्व सैनिकों के परिवार को मिला है. हमारी सरकार माताओं-बहनों की हर मुश्किल को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है. इस साल लाल किले से मैंने महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन देने की घोषणा की है. ड्रोन के माध्यम खेतों में दवा, खाद, बीज पहुंचाए जा सकेंगे.

 हमारा तिरंगा हर जगह ऊंचाइयों पर उड़ रहा
उन्‍होंने आगे कहा कि आज हमारा तिरंगा हर जगह ऊंचाइयों पर उड़ रहा है. हमारा चंद्रयान तीन चांद पर पहुंचा. जहां दुनिया में अभी तक कोई नहीं पहुंचा है. भारत ने चांद की जमीन पर उतरे चंद्रयान तीन मिशन को शिव शक्ति नाम दिया. आज दुनिया भारत की ताकत को देख रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *