ShriRam Janmabhoomi: प्राण-प्रतिष्ठा‍ के दिन हर मंदिर में मनेगा आनंदोत्सव, घर-घर भेजा जाएगा हल्दी-अक्षत

Ayodhya: अयोध्‍या में बन रहे भव्‍य श्रीराम मंदिर का कार्य जोंरो पर है. इसी बीच श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने आगामी गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी से पूरे भारत को अयोध्या आकर रामलला के दर्शन का आमंत्रण दिया है. इसके लिए पांच लाख गांवों में घर-घर हल्दी व घी लगा अक्षत भेजे जाने की तैयारी की गई है. साथ ही एक निवेदन पत्रक भी रामभक्तों को भेजा जाएगा. देश के सभी प्रमुख भाषाओं में यह पत्रक छापा जाएगा, जिससे पत्रक का संदेश रामभक्त आसानी से समझ सकें. पत्रक के माध्‍यम से भगवान श्री रामभक्तों से प्राण-प्रतिष्ठा के दिन अपने-अपने क्षेत्रों में आनंदोत्सव और दीपोत्सव मनाने की अपील की जाएगी.

घर-घर भेजी जाएगी अक्षत हल्‍दी

बता दें कि इसकी जानकारी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कारसेवकपुरम में दी.  उन्होंने कहा कि एक जनवरी से मकर संक्रांति तक देश के पांच लाख गांवों में घर-घर, अक्षत-हल्दी भेजी जाएगी. विश्व हिंदू परिषद ने संगठन की द़ृष्टि से देश को 45 प्रांतों में बांट रखा है. हर राज्य में दो से तीन इकाइयां हैं. उत्तर प्रदेश में छह इकाइयां हैं. पांच नवंबर को सभी 45 प्रांतों के दो-दो कार्यकर्ताओं को अयोध्या बुलाया गया है. 150 से 200 कार्यकर्ता अयोध्या पहुंच रहे हैं.

अक्षत हल्‍दी भेजने का क्‍या है प्‍लान?
बताया कि अयोध्‍या पहुंचे कार्यकर्ताओं को पूजित अक्षत की थैली दी जाएगी. थैली में पांच किलो अक्षत होगा. कार्यकर्ता पूजित हल्दी-अक्षत को अपने केंद्र ले जाएंगे. वहां से अपने प्रांत के किसी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे फिर सभी जिलों को भेजेंगे. इसके बाद जिला के कार्यकर्ताओं द्वारा गांवों की सूची बनाई जाएगी. फिर गांवों में भी अक्षत-हल्दी का पूजन होगा. यह काम सभी 45 प्रांतों में दिसंबर तक पूरा करने का प्‍लान है.

पांच लाख मंदिरों में आनंदोत्सव
महासचिव चंपत राय ने बताया कि इस पत्रक के माध्‍यम से रामभक्‍तों से अपील की जाएगी कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन अपने निकटतम मंदिर में आनंदोत्सव मनाएं. मंदिर की साज-सज्जा कर भजन, पूजन, कीर्तन व महाआरती का आयोजन कर प्रसाद वितरण करें. मंदिरों में लाइव प्रसारण की व्यवस्था हो ताकि अयोध्या में होने वाले प्राणप्रतिष्ठा समारोह से पूरा देश जुड़ सकें. सभी लोगों से शाम को घरों में दीप जलाने का भी आह्वान किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *