UP: प्रदेश में सरकारी स्‍कूलों का बदला समय, विशेष सचिव ने जारी किया आदेश

UP: देश के कई राज्‍यों में इन दिनों चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी का कहर जारी है. दोपहर के तेज धूप के कारण लोग घरों में बंद होने के लिए मजबूर है. ऐसे में ही राज्‍य में पड़ रही भीषण गर्मी और धूप को देखते हुए उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों का समय बदल दिया गया है.

बता दें कि पहली से आठवीं तक के सभी सरकारी स्कूल सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक संचालित होंगे. स्कूल के समय में बदलाव करने की जानकारी विशेष सचिव यतींद्र कुमार ने बेसिक शिक्षा निदेशक को पत्र लिखकर कही. हालांकि स्कूलों का यह नया समय 25 अप्रैल से लागू हो चुका है. वहीं, लखनऊ में प्राइवेट स्कूल भी सुबह 7.30 से दोपहर एक बजे तक खुलेंगे. 

UP: क्यों बदला समय?

तेज गर्मी के चलते स्कूलों का समय बदला गया है. हालांकि, इससे दिन में सिर्फ 5 घंटे ही पढ़ाई होगी और समय पर कोर्स पूरा करने के लिए स्कूलों और बच्चों को काफी मेहनत करनी होगी. उत्तर प्रदेश से पहले भी कई राज्य स्कूलों के समय में बदलाव कर चुके हैं. वहीं, झारखंड में सुबह की प्रार्थना और मैदान में खेलने की कक्षाएं बंद कर दी गई हैं; जबकि अलग-अलग उम्र के बच्चों के लिए टाइमिंग भी अलग हैं. बिहार में भी हीटवेव के कारण स्कूलों का समय बदला है.

इसे भी पढ़े:-  Aaj Ka Rashifal: आज कर्क, तुला समेत इन राशि के जातकों को होगा लाभ, पढ़ें दैनिक राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *