Ayodhya: राम मंदिर सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला, हर दो माह में बदल जाएंगे तैनात  पीएसीकर्मी, जानिए पूरा मामला

Ayodhya: अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात पीएसीकर्मियों को लेकर अहम फैसला लिया गया है. इस फैसले के अनुसार राम मंदिर के सुरक्षा में तैनात पीएसीकर्मियों को हर दो माह में बदला जाएगा. बता दें कि राम मंदिर की सुरक्षा का जिम्मा शासन के निर्देश पर उप्र विशेष सुरक्षा बल (UPSSF) कर रहा है.

Ayodhya: टीए-डीए न मिलने की समस्या

दरअसल, UPSSF की स्थापना के बाद से ही इसमें कोई भर्ती ही नहीं हुई है. ऐसे में पीएसी के जवानों को लेकर काम चलाया जा रहा है. वहीं, हाल ही में सुरक्षा में तैनात पीएसीकर्मियों ने तीन साल तक लगातार तैनाती के चलते टीए-डीए नहीं मिलने की समस्या उठाई थी. ऐसे में कार्मचारियों के कार्यदक्षता, व्यावसायिक क्षमता प्रभावित होने और मनोबल गिरने की बात कही गई थी, जिसके बाद डीजीपी ने हर दो माह में पीएसी बल को परिवर्तित करने की मंजूरी प्रदान कर दी है.

बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा में पीएसी की 8 कंपनी UPSSF को दी गई हैं. वहीं, मंदिर की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे विशेष सुरक्षा बल एवं पीएसी के अधिकारियों और कर्मचारियों का मासिक सम्मेलन 28 फरवरी को UPSSF  की अयोध्या स्थित छठवीं वाहिनी में हुआ था, जिसमें उठाई गई समस्याओं से पुलिस मुख्यालय को अवगत कराया गया था.

Ayodhya: अयोध्‍या में तैनात आठ कंपनियां

इसके बाद डीजीपी ने अयोध्‍या में तैनात कुल आठों कंपनियों को एक दल को दूसरे दल से प्रत्येक दो माह में परिवर्तित करने का अनुमोदन कर दिया.  इसपर एडीजी UPSSF एलवी एंटनी देव कुमार ने आदेश दिया कि कंपनियों को परिवर्तित करने से पहले छह दिन का इंडक्शन कोर्स (कैप्सूल कोर्स) भी कराया जाएगा. 

Ayodhya: सुरक्षाकर्मियो को दो दिन का प्रशिक्षण

इतना ही नहीं, सुरक्षा शाखा भी इन कर्मियों को दो दिन का प्रशिक्षण भी प्रदान करेगी. जिसके माध्‍यम से सुरक्षाकर्मियों को कंट्रोल रूम ड्यूटी, वीआईपी एवं वीवीआईपी ड्यूटी, क्यूआरटी ड्यूटी, प्रसाद वितरण, पिकेट बैरियर ड्यूटी, स्वचलित हथियारों का इस्तेमाल, सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट की जानकारी दी जाएगी.

इसे भी पढ़े:- Solar Eclipse 2024: 8 अप्रैल को लग रहा सूर्य ग्रहण, अंतरिक्ष में दिखेगा कुछ खास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *