UPI Scam: कहीं आप भी न हो जाएं UPI फ्रॉड का शिकार! ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

UPI Scam: हैकर्स की लगातार कोशिश होता है कि कैसे हम मोबाइल पेमेंट सिस्टम का फायदा उठाए. हालांकि इसके लिए वो नए-नए तरीकों को भी तलाश करने में जुटे रहते है. कई बार नई तरह से लोगों को अपने जाल में फंसाने में कामयाब भी हो जाते है. खासकर UPI Scam के मामले में. ऐसे में यदि आपको इन हैकर्स से बचने के लिए UPI का करते समय कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है, जिससे आप अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित रख सके. आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे बताने जा रहें हैं जिसका आपको UPI ऐप का यूज करते वक्त ध्‍यान रखने की जरूरत है. (UPI Scam)

UPI Scam

UPI Scam: सिक्योर नेटवर्क का करें यूज

यूपीआई पेमेंट करने या अपने अकाउंट में लॉग-इन करते वक्‍त कभी भी पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क का यूज न करें. ऐसा करना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. बता दें कि फाइनेंशियल डाटा चुराने के लिए हैकर्स सदैव पब्लिक नेटवर्क पर नजर बनाए रखते हैं. इसलिए हमेशा अपने घर या ऑफिस में मोबाइल डेटा या वाई-फाई से ही पेमेंट करें, जो काफी सिक्योर होता है. साथ ही यह हैकर्स को आपकी सेंसिटिव इनफार्मेशन को इंटरसेप्ट करने से रोकता है.

UPI Scam: अपने यूपीआई पिन को लॉक करें

बता दें कि आपका यूपीआई पिन आपके बैंक अकाउंट के दरवाजे की चाबी है. इसलिए इसे कभी भी किसी के साथ साझा न करें. अपने यूपीआई पिन को बिलकुल एटीएम पिन की तरह समझें. आर्थात इसे भी दर्ज करते वक्त पिन छुपा लें. इसके अलावा अपना यूपीआई पिन सिर्फ ऑफिशियल यूपीआई पिन पेज पर ही दर्ज करें जो आपके बैंकिंग ऐप में आता है. यदि कोई कस्टमर हेल्प से भी इसे कहीं और दर्ज करने को कहे तो ऐसा बिल्कुल ना करें.

UPI Pay करने से पहले जरूर करें कंफर्म

UPI के माध्‍यम से जब भी किसी को पैसे भेजें तो, इसे दोबारा चेक अवश्‍य ही कर लें कि आपने रिसीवर का नाम और UPI आईडी सही दर्ज किया है या नहीं. आपकी जरा सी भी गलती से आपका बैंक डिटेल्स और पैसा दोनों ही गलत हाथों में जा सकता है. डिटेल्स को एक बार फिर से कंफर्म करने से आप किसी बड़ी मुश्किल में फंसने से बच सकते हैं.

UPI Scam

ऑफिशियल पेज पर ही दर्ज करें यूपीआई

जब भी आप किसी को पैसे ट्रांसफर करें तो जो यूपीआई पिन पेज देखते हैं जो कि सभी यूपीआई ऐप्स पर एक जैसा ही दिखता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह ऑफिशियल UPI प्रोवाइडर NPCI के द्वारा बनाया गया एक सुरक्षित गेटवे है. अपना पिन सिर्फ इसी पेज पर दर्ज करें. किसी अन्य साइट या ऐप पर गलती से भी पिन एंटर न करें इससे आप Phishing Attack का शिकार भी हो सकते हैं. स्कैमर्स यूपीआई पिन चुराने के लिए अक्सर इस तकनीक का यूज करते हैं.

इसे भी पढ़े:- XpoSAT Launch: साल के पहले दिन लॉन्च हुआ भारत का एक और अंतरिक्ष मिशन, अब सुलझेंगे ब्‍लैक होल के रहस्‍य

UPI Fraud होने पर करें ये काम

यदि आपकी यूपीआई आईडी के साथ किसी प्रकार का कोई फ्रॉड होता है या फिर यूपीआई के माध्‍यम से आपके खाते से पैसे निकाल लिए जाते हैं तो आप नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की साइट npci.org.in पर जाकर शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने बैंक से भी शिकायत कर सकते हैं. (UPI Scam)

वहीं, अगर शिकायत के बाद 30 दिनों तक भी समस्या का समाधान नहीं होता है और आपके पैसे वापस नहीं आते हैं तो आप cms.rbi.org.in पर जाकर लिखित शिकायत कर सकते हैं या crpc@rbi.org.in पर ई-मेल के माध्‍यम से शिकायत कर सकते हैं. इतना करने के बाद भी आपके समस्‍या का समाधान नहीं होता है तो आप 1930 पर फोन करके भी शिकायत कर सकते हैं. (UPI Scam)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *