Farmers Protest: किसानों ने फिर किया दिल्‍ली कूच का ऐलान, कई जिलों में इंटरनेट सेवा ठप, पंचकूला में धारा 144 लागू  

Farmers Protest: एक बार फिर से किसानों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच करने की घोषणा की है. किसानों के इस दिल्‍ली कूच को लेकर हरियाणा की खट्टर सरकार ने प्रदेश के सात जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा दी है.  इसके साथ ही अब पंचकूला में धारा 144 लागू कर दी गई है.

बता दें कि किसान संगठनों के 13 फरवरी को फिर से दिल्ली कूच करने कर ऐलान किया है, जिसके बाद उन्‍हें राष्ट्रीय राजधानी की ओर जाने से रोकने के लिए पंजाब-हरियाणा सीमा क्षेत्रों पर सुरक्षा बढ़ाई गई है. वहीं, पंचकूला डीसीपी ने पैदल या ट्रैक्टर ट्रॉली और अन्य वाहनों के साथ जुलूस, प्रदर्शन, मार्च निकालने और किसी भी प्रकार की लाठी, रॉड या हथियार ले जाने पर पाबंदी लगाई गई है.

Farmers Protest: पंजाब-हरियाणा बॉर्डर सील

जानकारी के मुताबिक, पंजाब-हरियाणा सीमाओं को आंशिक रूप से सील कर दिया गया है. इसके साथ ही सीमाओं पर बैरिकेड्स, बोल्डर, रेत से भरे टिप्पर और कंटीले तार लगाकर बंद किया गया है. इसके अलावा अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है. सीमाओं को सील करने के साथ-साथ ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई है. इस दौरान कहा गया है कि 13 फरवरी को ज्यादा जरूरी होने पर ही यात्रा करें. 

Farmers Protest: कई जिलों में इंटरनेट सेवा ठप

हरियाणा सरकार ने 13 फरवरी को किसानों के प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले 10 फरवरी को 7 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और एक साथ कई SMS (संदेश) भेजने पर रोक लगा दी थी. वहीं, ऐ आधिकारिक आदेश के मुताबिक, 11 फरवरी को सुबह 6 बजे से 13 फरवरी को रात 11.30 बजे तक अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा आदि जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी.

Farmers Protest: क्या है किसानों का मामला

दरअसल, किसानों की मांग MSP के लिए कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करना, कृषि लोन माफी, किसानों पर दर्ज मामलों को वापस लेना, लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए न्याय हैं.

और भी पढ़े:-Pakistan Election: पाकिस्‍तान में वोटों की गिनती के बीच फिर होंगे चुनाव, जानिए क्‍या हैं मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *