Aadhaar Update: आधार अपडेट करने की समयसीमा में बढ़ोत्तरी, जानें कब तक और कैसे बदल सकते है अपने आधार का पता

Free aadhaar date extended: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने मुफ्त आधार अपडेट की समयसीमा तीन महीनों के लिए बढ़ा दी है। बता दें कि पहले मुफ्त आधार को अपडेट करने की समयसीमा अब 14 सितंबर तय की गई थी। लेकिन अब इसेस बढ़ाकर 14 दिसंबर  कर दिया गया है। यूआईडीएआई की ओर से 6 सितंबर, 2023 को कार्यालय के द्वारा विज्ञापन जारी कर जानकारी दी गर्इ। जिसमें कहा गया कि “लोगों से मिल रही सकारात्मक प्रतिक्रिया के आधार पर, यह सुविधा 3 और महीनों के लिए यानी 15.09.2023 से 14.12.2023 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

 

माय पोर्टल पर कर सकेंगे आधार अपडेट  

आपको बता दें कि मुफ्त में आधार कार्ड के डिटेल्स अपडेट की सुविधा 14 दिसंबर 2023 तक https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर माय आधार पोर्टल के माध्यम से मुफ्त में जारी रहेगी। यूआईडीएआई 10 साल से पहले के आधार धारकों से नवीनतम जानकारी के साथ विवरण अपडेट करने का भी आग्रह कर रहा है। यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, “जनसांख्यिकीय जानकारी की सटीकता जारी रखने के लिए कृपया आधार को अपडेट करें। इसे अपडेट करने के लिए, अपनी पहचान का प्रमाण और पते के दस्तावेजों का प्रमाण अपलोड करें।” नि:शुल्क अपडेट सुविधा https://myaadhaar.uidai.gov.in पर ऑनलाइन उपलब्ध है वहीं सीएससी पर भौतिक अपडेट के लिए पूर्व की तरह 25 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

ऐसे करें मुफ्त में आधार अपडेट

  • https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं
  • लॉगिन करें और ‘नाम/लिंग/जन्म तिथि और पता अपडेट’ चुनें ‘आधार ऑनलाइन अपडेट करें’ पर क्लिक करें।
  • जनसांख्यिकीय विकल्पों की सूची से ‘पता’ का चयन करें और ‘आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।
  • एक स्कैन की गई प्रति अपलोड करें और आवश्यक जनसांख्यिकीय जानकारी दर्ज करें।
    25 रुपये का भुगतान करें।
  • एक सेवा अनुरोध संख्या (एसआरएन) उत्पन्न होगी। इसे बाद में ट्रैकिंग स्थिति के लिए सहेजें। आंतरिक गुणवत्ता जांच पूरी होने पर, आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *