Smell From Clothes: बारिश के मौसम में धुले कपड़ो से आती है बदबू, तो फॉलो करें ये टिप्स, दूर होगी स्मेल

Monsoon Tips: मानसूनी बारिश का दौर जारी है। बारिश के मौसम में धुले कपड़ों से बदबू आना एक आम बात होती है। कपड़े अच्छी तरह से धुले होने के बावजूद भी ठीक तरह से न सूखने के कारण उनमें से अजीब तरह की स्मेल आने लगती है, जिसके चलते न सिर्फ दूसरों के सामने शर्मिंदगी उठानी पड़ती है, बल्कि कई बार तो ऐसे कपड़े पहनना भी नामुमकिन हो जाता है।  कपड़ो से बदबू आने का मेन वजह कपड़ों को सूरज की रोशनी न मिल पाना है। ऐसे में कई बार कपड़े ठीक तरह से नहीं सूखते हैं और उनमें नमी रह जाती है, ये नमी ही कपड़ों में स्मेल की वजह बनती है। हालांकि कुछ आसान टिप्स की मदद से कपड़ों से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है।
दरअसल कपड़े ठीक से न सूखने की वजह से उनमें बैक्टीरिया पनप जाते हैं। ऐसे कपड़े स्किन प्रॉब्लम्स की भी वजह बनते हैं। लगभग सभी घरों में कपड़े ठीक से न सूखने से होने वाली परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ आसान तरीके को आजमाए आप इस समस्‍या से निजात पा सकते है। तो चलिए कुछ टिप्‍स के बारे में जानते है।

कपड़ों पर आयरन

कई बार ऐसा होता है कि कपड़े अच्छे से धुल तो जाते हैं लेकिन ठीक से नहीं सूख पाते हैं, तो उनसे बदबू आने लगती है।  आपने भी अगर कपड़े धो लिए हैं लेकिन उनमें बदबू महसूस हो रही है तो ऐसे कपड़ों पर आयरन करना चाहिए। कपड़ों पर प्रेस करने से उसमें मौजूद नमी खत्म हो जाती है और कपड़े पूरी तरह से ड्राई हो जाते हैं। इसके साथ ही कपड़ों का चिपचिपापन भी दूर हो जाता है। इससे कपड़ों स्मेल फ्री हो जाते हैं।

कपूर की गोलियों का इस्‍तेमाल

धुले हुए कपड़ों में हल्की नमी रह जाने पर या उनमें से बदबू आने पर कपड़ों को कपूर की गोलियों का उपयोग किया जा सकता है। कपूर की गोलियों की खुशबू काफी तेज होती है और कपड़ों के बीच में कपूर की गोली या टिकिया रख दी जाए तो कपड़ों की बदबू दब जाती है और कपड़ों में से कपूर की खुशबू महकने लगती है।

खुशबू वाला डिटर्जेंट

बारिश के मौसम में कपड़ों की बदबू दूर करने का एक तरीका खुशबू वाले डिटर्जेंट पाउडर का उपयोग हो सकता है। ऐसा करने से कपड़ों में खुशबू बनी रहेगी। कपड़े सूखने के बाद भी उनमें से खुशबू आएगी। इसके साथ ही कपड़ों को टेबल फैन के सामने सुखाकर उनकी नमी दूर की जा सकती है।

वॉशिंग मशीन ड्रायर का इस्‍तेमाल

बारिश के मौसम में अगर कपड़े सूखने के बावजूद आपको उनमें नमी महसूस हो रही है या फिर कपड़ों में से बदबू सी आने लगी है तो ऐसी सूरत में कपड़ों को पूरी तरह से सुखाने के लिए वॉशिंग मशीन के ड्रायर में डालकर सुखा सकते हैं। इसके साथ ही आप कपड़ों में बची थोड़ी नमी को दूर करने के लिए हेयर ड्रायर का भी उपयोग कर सकते हैं। ये आसान तरीके कपड़ों से आने वाली बदबू दूर करने में मददगार हो सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *