Google ने प्ले-स्टोर से हटाए ये 10 भारतीय मोबाइल एप, जानिए क्‍या है मामला

Play Store:  भारत में Google ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 10 भारतीय एप्स को अपने प्ले-स्टोर से हटा दिया है, हालांकि इन ऐप्‍स को पहले चेतावनी दी गई थी उसके बाद ही ये कार्रवाई की गई है. दरअसल, गूगल ने यह कार्रवाई बिलिंग मानदंड़ों का सही तरीके से पालन न करने को लेकर की है. गूगल ने अपने एक बयान में कहा कि इन एप्स के डेवलपर्स बिलिंग पॉलिसी को नहीं मान रहे थे. कई बार चेतावनी देने के बाद यह कार्रवाई हुई है. 

Play Store:  कौन-कौन से एप हटाए गए?

गूगल ने जिन एप्स को प्ले-स्टोर से हटाया है उनमें Shaadi.com, Matrimony.com, Bharat Matrimony, Naukri.com, 99acres, Kuku FM, Stage, Alt Balaji’s (Altt), QuackQuack एप्स के नाम शामिल हैं. फिलहाल एक एप्स का नाम अभी सामने नहीं आया है.

Google का कहना है कि फिलहाल में उसके पास गूगल प्ले का इस्‍तेमाल करने वाले 2,00,000 से अधिक भारतीय डेवलपर हैं जो हमारी नीतियों का पालन करते हैं.  ऐसे में हम सुनिश्चित कर पाते हैं कि हमारा प्लेटफॉर्म पूरी तरह से सुरक्षित है. वहीं, Google ने इस बात के लिए खेद व्‍यक्‍त किया है कि जिन एप्स को प्ले-स्टोर से हटाया गया है वे दूसरे ऐप स्टोर की भुगतान नीतियों का अनुपालन कर रहें हैं लेकिन गूगल की पॉलिसी से उन्हें दिक्कत है.

Play Store:  3 साल का दिया गया था वक्‍त

Google ने बताया कि इन एप्स को तीन साल का समय दिया गया था. फिर इन्‍होंने गूगल की पॉलिसी को नहीं माना. बता दें कि शुल्क विवाद लंबे समय से चल रहा है. इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी अपील की जा चुकी है, लेकिन 9 फरवरी 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल देने से इनकार कर दिया.

Play Store: गूगल ने दिए ऑप्शन

गूगल के मुताबिक, डेवलपर्स अपने पेड कंटेंट के लिए गूगल प्ले-स्टोर के अलावा किसी अन्य एप स्टोर से पेमेंट ले सकते हैं या फिर खुद अपनी साइट से ही पेमेंट ले सकते हैं, लेकिन अगर गूगल प्ले-स्टोर पर एप है और वह पेड सर्विस दे रहा है तो गूगल को पैसे देने होंगे.

इसे भी पढ़े:-Aaj Ka Rashifal: मेष से लेकर मीन राशि तक के जातकों का कैसा रहने वाला है आज का दिन, पढ़िए दैनिक राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *