UP Weather: मौसम का बदला रंग, कहीं कम तो कहीं ज्यादा हुई बारिश, इन इलाकों में अलर्ट जारी

Lucknow: उत्‍तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिला. मानसून के विदा होने के बाद सोमवार को यूपी में बारिश हुई. यह बारिश कहीं पर कम तो कहीं पर ज्यादा हुई. वहीं कुछ इलाकों में ओले भी पड़े. बता दें कि लखनऊ के इकाना स्टेडियम में चल रहा क्रिकेट वर्ल्ड कप का मैच भी बारिश की वजह से प्रभावित हुआ.

पूरे प्रदेश में सोमवार को आंधी-पानी और ओलावृष्टि हुआ. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार की सुबह तक मौसम ऐसा ही रहेगा. लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही मौसम में बदलाव दिखने लगेगा. शाम तक हालात सुधरने के की संभावना है. बुधवार तक मौसम सामान्य हो जाएगा और धूप निकलने लगेगी.

यूपी में हवा की रफ्तार भी काफी तेज

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र अतुल कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ के मलिहाबाद के साथ ही बिजनौर, रामपुर सहारनपुर में ओले गिरे है. इस दौरान सर्वाधिक बरसात नजीबाबाद (34.6 मिमी) में रिकॉर्ड की गई. यूपी में हवा की रफ्तार भी काफी तेज रही. शाहजहांपुर में हवा की गति 81किमी प्रति घंटे थी, यह प्रदेश में सबसे अधिक है. दूसरे नंबर पर तेज हवा लखनऊ की रही, यहां 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली.

लखनऊ में शाम को हुई बारिश 

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के साथ चलीं पछुआ हवाओं ने चक्रवातीय दबाब पैदा किया जिसकी वजह से प्रदेश में मौसम ने करवट ली है. उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में आंधी-पानी और गरज-चमक के साथ वज्रपात की स्थिति बनी हुई है. सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश से शुरू हुआ बरसात का दौर दोपहर बाद लखनऊ में भी रंग दिखाने लगा और कड़कते बादलों के साथ बारिश शुरू हो गई. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का प्रभाव उत्तर प्रदेश में मंगलवार तक दिखेगा. कुछ इलाकों के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है.

इन इलाकों के लोग रहें सावधान
मौसम वैज्ञानिकों ने जिन इलाकों के लोगों को सावधान रहने के लिए कहा हैं उनमें गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, सहारनपुर, शामली, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बंदायूं शामिल है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *