UP: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए CM योगी को मिला निमंत्रण

UP News: भगवान श्रीराम की जन्‍मभूमि अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में श्रीरामलला विग्रह के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे. शुक्रवार को श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने सीएम योगी से मुलाकात कर उन्हें प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का औपचारिक निमंत्रण दिया.

मुख्‍यमंत्री आवास पर हुई इस मुलाकात के बाद सीएम योगी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्‍स पर लिखा कि ‘आज जीवन धन्य हो गया है. मन आह्लादित है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सम्मानित पदाधिकारी स्वामी गोविन्ददेव गिरि जी महाराज, श्री चम्पत राय जी एवं श्री राजेंद्र पंकज जी ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान श्री रामलला सरकार के नूतन बालरूप विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम हेतु मुझे आमंत्रित किया है. आभार! जय जय सीताराम.

आपको बता दें कि श्रीराम जन्मभूमि मुक्ति यज्ञ से श्री गोरक्षपीठ लगातार जुड़ा रहा है. ब्रितानी परतंत्रता काल में श्रीराममंदिर के मुद्दे को स्वर देने का कार्य सीएम योगी के दादागुरु महंत दिग्विजयनाथ जी महाराज ने किया था. उनके ब्रह्मलीन होने के उपरांत अपने गुरुदेव के संकल्प को महंत अवेद्यनाथ जी महाराज ने अपना बना लिया, जिसके बाद श्री राम मंदिर निर्माण आंदोलन के निर्णायक संघर्ष का सूत्रपात हुआ था.  1984 में जब अयोध्या के वाल्मीकि भवन में श्रीराम जन्मभूमि मुक्ति यज्ञ समिति का गठन हुआ था तो सर्वसम्मति से तत्कालीन गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवेद्यनाथ जी महाराज को अध्यक्ष बनाया गया था. तब से आजीवन श्रीराम जन्मभूमि मुक्ति यज्ञ समिति के महंत श्री अवेद्यनाथ जी महाराज अध्यक्ष रहे.

बता दें कि अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम दोपहर साढ़े 12 बजे से शुरु होगा, जिसमे खुद प्रधानमंत्री शामिल होंगे. राम मंदिर तीर्थ ट्रस्ट ने पीएम मोदी को निमंत्रण भेजा था जिसे पीएम मोदी ने स्वीकार कर लिया है.

मालूम हो कि पौष शुक्ल द्वादशी, विक्रम संवत 2080 (22 जनवरी 2024) को अयोध्‍या के राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा की जाएगी. प्राण प्रतिष्‍ठा का कार्यक्रम दोपहर साढ़े 12 बजे से शुरु होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से होने जा रहे इस चिरप्रतीक्षित कार्यक्रम में देश के 4000 से अधिक संत-महात्मा एवं समाज के 2500 प्रतिष्ठित महानुभाव मौजूद रहेंगे. देश-दुनिया के सनातन आस्थावानों की भावनाएं इस विशिष्ट कार्यक्रम से जुड़ी हुई हैं.

ये भी पढ़ें:- “Happan” का शूटिंग शेड्यूल हुआ पूरा, हप्पन सांगवाले की भूमिका में दिखेंगे राजेन्द्र गुप्ता

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *