Varanasi: लंपी वायरस से लड़ने की रणनीति हो रही कामयाब, रोजाना 38 टीमें कर रही गौवंश का टीकाकरण

Varanasi: योगी सरकार के प्रयास से वाराणसी में एक भी गौवंश लम्पी से पीड़ित नहीं है। यहां गौवंश के सफल टीकाकरण अभियान के कारण ऐसा हुआ। सरकार गौवंश के संरक्षण के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है। गौवंश के रहने से लेकर उनके स्वास्थ्य की देखभाल हो रही है। योगी सरकार ने वाराणसी में लम्पी वायरस के आहट के साथ ही निःशुल्क टीकाकरण अभियान शुरू करके इस घातक बीमारी से लाखों गौवंश की रक्षा की है। लोगों को जागरूक करने के साथ ही वाराणसी में टीकाकरण का लक्ष्य 2.55 लाख से अधिक कर लिया गया है।

टीकाकरण के लिए बनाई गई 38 टीमें

वाराणसी में लंपी वायरस से लड़ने की रणनीति कामयाब हो रही है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय कुमार सिंह ने बताया कि 2 लाख 55 हज़ार 400 टीकाकरण कर दिया गया है, जो लक्ष्य से 400 अधिक है । लगभग 2600 वैक्सीन निर्धारित मानक के अनुसार स्टोर किया गया है , जिसका उपयोग जरुरत के अनुसार किया जायेगा। टीकाकरण के लिए 38 टीम बनाई गई है। रोज़ाना 250 -300 औसतन टीकाकरण हो रहा है। टीकाकरण टीम के साथ ही सचल पशु चिकित्सा वाहन की टीम भी गोवंशों को लम्पी की वैक्सीन लगा रही है।

टोल फ्री नंबर पर ली जा सकती है जानकारी

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि संदिग्ध गौवंशों के ब्लड सैंपल की जांच पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय मथुरा में कराई गई है। जांच में एलएसडी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि लंपी वायरस के रोकथाम, बचाव और लक्षण के पहचान के लिए पशुपालकों के बीच जागरूक अभियान लगातार चलाया जा रहा है। वाराणसी में सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 0542 -2720005 व 2989433 और आपातकाल में 1962 नंबर पर सहायता ली जा सकती है। अन्य जानकारी के लिए स्टेट स्तर पर जारी टोल फ्री नंबर 18001805141 पर पशुपालक जानकारी ले सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *