Ram Mandir: पीएम मोदी ने जारी किया डाक टिकट, श्रीराम पर जारी टिकटों की एक पुस्तक भी लॉन्‍च  

Ram Mandir: रामजन्‍मभूमि अयोध्‍या के राममंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है. इसे लेकर देशभर में उत्‍साह का माहौल है. प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह में केवल तीन दिन ही शेष हैं. योगी सरकार और केंद्र सरकार इस कार्यक्रम को खास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. हर तरफ राम नाम का धूम है. वहीं राममंदिर (Ram Mandir) के गर्भगृह में भगवान राम की प्रतिमा पहुंच गई है. इसी बीच पीएम मोदी ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया है.

Ram Mandir: भगवान राम पर जारी टिकटों की एक पुस्तक भी रिलीज

साथ ही दुनिया भर में भगवान राम पर जारी टिकटों की एक पुस्तक भी रिलीज  किया है. 48 पेज की इस किताब में अमेरिका, न्यूजीलैंड, कनाडा, सिंगापुर और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों सहित 20 से अधिक देशों द्वारा जारी किए गए डाक टिकट शामिल हैं.

डाक टिकट की डिजाइन में राममंदिर, चौपाई ‘मंगल भवन अमंगल हारी’, सूर्य, सरयू नदी और मंदिर के आसपास की मुर्तियों को शामिल किया गया है. प्रधानमंत्री ने कुल छह डाक टिकट जारी किए हैं. इनमें राम मंदिर, भगवान गणेश, हनुमान, केवटराज, जटायु और माता शबरी शामिल हैं.

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि पोस्‍टल स्‍टैंप का कार्य हम सभी जानते हैं लेकिन पोस्‍टल स्‍टैंप एक और महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पोस्‍टल स्‍टैंप इतिहास और ऐतिहासिक अवसरों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का जरिया भी होते हैं.

ये भी पढ़ें :- फ्रॉड का नया रूप AI टूल वॉयस क्लोनिंग, बचने के लिए ऐसे करें पहचान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *