SBI ने ग्राहकों के लिए लॉन्च किया Green Rupee Term Deposit प्लान, जानिए क्‍या हैं इसके फायदें

SGRTD: भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक नए टर्म डिपॉजिट लॉन्च किया. दरअसल, SBI ने ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट (SBI Green Rupee Term Deposit- SGRTD) शुरू किया है, जिसका उद्देश्य फ्रेंडली पहलू के साथ प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए पैसे जुटाना है.

एसबीआई के इस डिपॉजिट से ग्रीन फाइनेंस एकोसिस्टम (green finance ecosystem- SGRTD) में विकास देखने को मिला है. इस डिपॉजिट को लेकर ने एक प्रेस रिलीज किया है. जिसमें उन्होंने कहा था कि यह फाइनेंस को बढ़ावा देने के साथ ही हरित गतिविधियों में योगदान देगा. साथ ही यह एक स्थायी भविष्य के लिए देश के समर्थन के लिए एसबीआई अवसर देता है.

SGRTD: क्या है ग्रीन डिपॉजिट

आपको बता दें कि यह ग्रीन डिपॉजिट एक तरह का फिक्सड टर्म डिपॉजिट है. इसमें निवेशक सरप्लस कैश को इको फ्रेंडली प्रोजेक्टस में निवेश कर सकते हैं. बैंक ने इसकी पेशकश देश के नेट कार्बन जीरो बनाने के लिए सरकार के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पेश किया है. ग्रीन फिक्सड डिपॉजिट भी बिल्‍कुल रेग्युलर टर्म डिपॉजिट की तरह ही कार्य करता है.

इस डिपॉजिट में भी निवेशक को एक अवधि में एक फिक्सड ब्याज मिलता है. जबकि रेग्युलर टर्म डिपॉजिट और ग्रीन फिक्सड डिपॉजिट में एक छोटा सा अंतर है. ग्रीन डिपॉजिट उन पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव देने वाले प्रोजेक्ट्स को प्राथमिकता देता है.

SGRTD: कौन कर सकते हैं इस डिपॉजिट में निवेश

ग्रीन टर्म डिपॉजिट में भारत के निवासी, गैर-व्यक्ति और एनआरआई भी निवेश कर सकते हैं.

SGRTD: ग्रीन डिपॉजिट में निवेश कैसे करें

ग्रीन टर्म डिपॉजिट को आप SBI के डिजिटल चैनल जैसे योनो (YONO) और इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं (INB) पर से भी ले सकते हैं. इसमें निवेशक समय के लिए तीन ऑप्‍शन दिया जाता है. निवेशक 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन में से कोई भी टर्म सेलेक्ट कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े:- APSC CCE 2024: असम संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन आज से शुरू, जानिए क्‍या है आवेदन करने की योग्‍यता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *