Ram Janmabhoomi: राममंदिर की खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष और मूर्तियां, चंपत राय ने शेयर की तस्वीर

Ram Janmabhoomi News: श्रीरामजन्‍मभूमि अयोध्या में भगवान श्रीराम के नव्‍य भव्य मंदिर का निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। इसके लिए श्रीराम जन्मभूमि स्थल की खुदाई की जा रही है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। खुदाई में प्राचीन मंदिर के अवशेष और मूर्तियां मिली हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने इसकी जानकारी दी। चंपत राय ने अपने ऑफिशियल एक्स (ट्विटर) अकाउंट पर इसकी तस्वीर शेयर की है। चंपत राय ने बताया कि खुदाई में अनेकों मूर्तियां और स्तंभ मिले हैं। तस्वीर में पत्थर पर नक्काशी की गई मूर्तियां, स्तंभ, शिलाएं और देवी-देवताओं की कलाकृतियां आदि शामिल हैं।

म्यूजियम में रखे जाएंगे मूर्तियां और मंदिर के मिले अवशेष

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण के लिए नींव की खुदाई के दौरान यहां मूर्तियां और प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले हैं। बता दें कि इससे पहले भी राम मंदिर के लिए हुई खुदाई में इस तरह की मूर्तियां और मंदिर के अवशेष मिले थे। ऐसे में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से बताया गया था कि राम मंदिर परिसर के अंदर एक म्यूजियम का निर्माण कराया जाएगा। जिसमें खुदाई के दौरान मिली मूर्तियों और मंदिरों के अवशेषों को श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए रखा जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार, जनवरी 2024 में प्राण प्रतिष्ठा की भी तैयारी है। इसे लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ ही करीब 32 हजार करोड़ की विकास योजनाओं पर काम चल रहा है। नगर में एक बड़े एयरपोर्ट का भी निर्माण कराया जा रहा है। मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ ही यहां बड़ी संख्या में रामभक्तों का आना शुरू हो गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *